लाइव टीवी

तीस हजारी कोर्ट मामला: एक दिन की हड़ताल पर गए इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 4, 2019, 1:40 PM IST
तीस हजारी कोर्ट मामला: एक दिन की हड़ताल पर गए इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील
इलाहाबाद हाईकोर्ट में वकीलों ने एक दिन के लिए की हड़ताल (फाइल फोटो)

हाईकोर्ट (High Court) बार एसोसिएशन (Bar association) की जनरल हाउस मीटिंग में वकीलों ने न्यायिक कामकाज का बहिष्कार करने का फैसला लिया है.

  • Share this:
प्रयागराज. दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प के विरोध में इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) के अधिवक्ता एक दिन की हड़ताल (strike) पर चले गए हैं. हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं ने सोमवार को न्यायिक कामकाज का बहिष्कर कर दिया. कहा जा रहा है कि सभी अधिवक्ता कोर्ट रुम से बाहर आ गए हैं और अलग-अगल गेटों पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की जनरल हाउस मीटिंग में न्यायिक कामकाज का बहिष्कार करने का फैसला लिया गया है. प्रदर्शन कर रहे अधिवक्ताओं ने वकीलों पर लगातार हो रहे हमले के लिए बिगड़ती कानून व्यवस्था को जिम्मेदार ठहराया है. वकीलों ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए केन्द्र व यूपी सरकार से सख्त कदम उठाये जाने की भी मांग की है. इलाहाबाद हाईकोर्ट के साथ जिला कोर्ट और अन्य कोर्टों के वकील भी हड़ताल पर चले गए हैं. वहीं, इसी मामले को लेकर यूपी बार काउंसिल के अध्यक्ष हरिशंकर सिंह ने भी शाम चार बजे एक इमरजेन्सी मीटिंग बुलाई है, जिसमें दिल्ली की घटना के साथ ही हाल में वकीलों पर हुए हमले और वकीलों की हत्या के मुद्दे पर कोई बड़ा फैसला लिया जायेगा. ऐसी उम्मीद है कि इस घटना के विरोध में यूपी बार काउंसिल 7 या 8 नवम्बर को प्रदेश व्यापी हड़ताल की घोषणा भी कर सकती है.

शनिवार को तीस हजारी कोर्ट में हुई थी झड़प
बता दें कि दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में शनिवार दोपहर को पुलिस और वकीलों के बीच झड़प हो गई थी. दोनों पक्षों में हंगामा इतना बढ़ गया कि 28 पुलिसकर्मी और वकील गंभीर रूप से घायल हो गए थे. बताया जाता है कि अफवाह थी कि पुलिसवालों की गोली से एक वकील की मौत हो गई थी. इस अफवाह के बाद वकील बेकाबू हो गए और पुलिसकर्मियों के साथ उनकी झड़प हो गई. इस हंगामें में 17 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे.

रिपोर्ट- सर्वेश दुबे

ये भी पढ़ें- 

कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल हैक
Loading...

छात्रवृत्ति घोटाला: गीताराम नौटियाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...