लाइव टीवी

अयोध्या विवाद: फैसले से पहले महंत नरेंद्र गिरी की साधु-संतों से संयम बरतने की अपील

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 5, 2019, 2:52 PM IST
अयोध्या विवाद: फैसले से पहले महंत नरेंद्र गिरी की साधु-संतों से संयम बरतने की अपील
महंत नरेंद्र गिरी ने की साधु-संतों से संयम बरतने की अपील

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने कहा है कि फैसला आने के बाद मिठाई बांटें और शुभकामनाएं दें. लेकिन इस दौरान किसी दूसरे धर्म को मानने वाले लोगों की भावनायें आहत नहीं होनी चाहिए.

  • Share this:
प्रयागराज. साधु-संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी (Mahant Narendra Giri) ने कहा कि अयोध्या विवाद (Ayodhya Dispute) का सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से फैसला जल्द आ सकता है. उन्होंने कहा है कि मेरा ऐसा विश्वास है कि अयोध्या विवाद का फैसला राम मंदिर (Ram Mandir) के ही पक्ष में आयेगा और विवादित स्थल पर भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा. लेकिन उन्होंने कहा कि मंदिर के पक्ष में फैसला आने के बाद देश में अमन चैन और सांप्रदायिक माहौल न बिगड़े इसके लिए देशवासियों से अपील की है. खास तौर पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने सनातन धर्म को मानने वालों और साधु-संतों से अपील की है कि वो फैसला आने के बाद पूरी तरह से संयम बरतें और कोर्ट के फैसले का सम्मान करें. उन्होंने कहा है कि फैसला आने के बाद मिठाई बांटें और शुभकामनाएं दें. लेकिन इस दौरान किसी दूसरे धर्म को मानने वाले लोगों की भावनायें आहत नहीं होनी चाहिए.

सीएम योगी ने की थी अपील

इससे पहले बीते 26 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी साधु-संतों से ऐसी ही अपील कर चुके हैं.  अखिल भारतीय अखाड़ा परिषग के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने लखनऊ के सीएम आवास पांच कालीदास मार्ग पर सीएम योगी से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों के बीच अयोध्या विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट से आने वाले संभावित फैसले पर चर्चा हुई थी. जिसके बाद नाथ संप्रदाय के महंत सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने पर साधु-संतों से संयम बरतने की अपील की थी.

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद पर लगातार चालीस दिनों तक सुनवाई चली थी जिसके बाद सीजेआई रंजन गोगोई ने इसपर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था


40 दिन तक चली सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

बता दें कि अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में 40 दिन से ज्यादा नियमित सुनवाई चली थी जिसमें सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संवैधानित पीठ ने अयोध्या विवाद पर फैसला रिजर्व रख लिया था. रंजन गोगोई चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया पद से इसी साल 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. उनके रिटायरमेंट से पहले अयोध्या विवाद पर फैसला आने की उम्मीद है. जिस पर पूरे देश और दुनिया के लोगों की निगाहें लगी हुई हैं.

ये भी पढ़ें:
Loading...

मथुरा: जमीन विवाद में पिता बना कंस, 3 एकड़ भूमि के लिए बेटे को हवा में उठाकर फेंका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 1:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...