• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • मनकामेश्वर मंदिर: सावन में उमड़ती है यहां भक्तों की भीड़

मनकामेश्वर मंदिर: सावन में उमड़ती है यहां भक्तों की भीड़

मनकामेश्वर मंदिर: सावन में उमड़ती है यहां भक्तों की भीड़

मनकामेश्वर मंदिर: सावन में उमड़ती है यहां भक्तों की भीड़

मनकामेश्वर मंदिर: सावन में उमड़ती है भक्तों की भीड़ सावन के शुरू होते ही मनकामेश्वर मंदिर आस्था का बड़ा केंद्र बनकर उभरता है, जहां श्रद्धालु भारी संख्या में पहुंचते हैं.

  • Share this:
    26 जुलााई, सोमवार से सावन का महीना शुरू हो रहा जो कि हिंदू कैलेंडर का पांचवा महीना है. यह हिंदुओं के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है. इसकी कई सारी पौराणिक कथाएं हैं, जो बताती हैं कि सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. हिंदुओं द्वारा इस दौरान हर सोमवार को शिव जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. आस्था नगरी प्रयागराज में भी शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्रित होती है. यहां अनेकों मंदिर है, इन सभी मंदिरों में सबसे पहला नाम "मनकामेश्वर मंदिर" का आता है, जहां इन दिनों भीड़ को देखकर लगता है मानो पूरा प्रयाग यही आ गया हो.

    मंदिर में स्थित है भगवान शिव के विविध रूप
    यह मंदिर कीडगंज, प्रयागराज में स्थित है.मंदिर संगम के किनारे स्थित है, यहां से मां गंगा की बहती लहरों का नजारा अद्भुत होता है. मनकामेश्वर मंदिर में, भगवान मनकामेश्वर के अलावा सिद्धेश्वर और ऋणमुक्तेश्वर शिव की शिवलिंग का रूप भी विराजमान हैं.

    भक्तजन यहां कामेश्वर और कामेश्वरी दोनों की पूजा अर्चना करते हैं. यहां हनुमान जी भी दक्षिण मुखी रूप में विराजमान हैं. यहां आए श्रद्धालु कहते हैं कि मंदिर स्थल संगम तट के किनारे होने के साथ-साथ बेहद शांत है.जिससे उनका मन यहां अधिक रमता है. मंदिर प्रांगण में इन दिनों  विशेष पूजा, रुद्राभिषेक आदि का आयोजन भक्तजन कराते रहते हैं.मंदिर सुबह 6:00 बजे से शाम 9:00 बजे तक भक्तों के लिए खुला रहता है.

    मंदिर से जुड़ा है कई लोगों का रोजगार
    मंदिर के बाहर फूल-माला लगाने वाले आशीष पुष्पांकर कहते हैं कि उनका घर 13 सालों से मंदिर की वजह से चल रहा है. यह उनका पुश्तैनी काम है. कहते हैं कि दिन भर में हजारों श्रद्धालु मंदिर में आते हैं साथ ही साथ तेरस, प्रदोष, एकादशी सोमवार को भीड़ ज्यादा होती है  इन दिनों यहां की जिम्मेदारी प्रशासन के हाथों में होती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज