Home /News /uttar-pradesh /

प्रयागराज कुंभ: पेरिस से आए 'डेनियल' बाबा बने मेले में आकर्षण का केंद्र

प्रयागराज कुंभ: पेरिस से आए 'डेनियल' बाबा बने मेले में आकर्षण का केंद्र

'डेनियल' बाबा

'डेनियल' बाबा

भगवान गिरी आम साधुओं में ऐसे घुल मिल चुके हैं कि उन्हें अब अलग से पहचान पाना भी मुश्किल होता है, आम तौर पर वे मीडिया और पब्लिसिटी से भी दूर रहते हैं. कहते हैं कि उन्हें कुम्भ मेले में आकर फील गुड होता है.

    प्रयागराज में कुंभ शुरू होने से पहले देश और दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और धार्मिक केंद्र के रूप में तब्दील हुई संगम नगरी में दसों दिशाओं से आने वाले साधु-संतों और महात्माओं ने धूनी रमा ली है. इन साधु संतों में कई तो यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस से भी हैं जो लोगों के आकर्षण का बड़ा केंद्र बने हुए हैं. इसी कड़ी में फ्रांस के पेरिस शहर के रहने वाले भगवान गिरी उर्फ डेनियल बाबा मेले में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.

    डेनियल बाबा का 30 साल पहले सनातन धर्म की ओर ऐसा झुकाव हुआ कि वे भगवान भोले की नगरी काशी पहुंच गए. उन्होंने काशी में ही देवगिरी बाबा से सनातन धर्म की दीक्षा ली और यहीं पर श्री तपोनिधि पंचायती आनंद अखाड़े के महंत बन गए. आनंद अखाड़े में शामिल होने के बाद डेनियन अब भगवान गिरी बन गए हैं, लेकिन लोग उन्हें डेनियल बाबा के नाम से ही पुकारते हैं. 30 सालों से वे आनंद अखाड़े में आम साधु संतों के साथ सेवा, ध्यान योग करते देखे जाते हैं, आनंद अखाड़े से जुड़े होने के चलते वो हर कुंभ में पहुंचते है, प्रयागराज में ये उनका चौथा कुंभ है.

    भगवान गिरी आम साधुओं में ऐसे घुल मिल चुके हैं कि उन्हें अब अलग से पहचान पाना भी मुश्किल होता है, आम तौर पर वे मीडिया और पब्लिसिटी से भी दूर रहते हैं. कहते हैं कि उन्हें कुम्भ मेले में आकर फील गुड होता है. भारतीय दर्शन और आध्यात्म का प्रेम भगवान गिरी पर 30 साल पहले ऐसा चढ़ा कि फ्रांस के शहर पेरिस में होटल और रेस्टोरेंट का अच्छा कारोबार छोड़ सत्य और शांति की तलाश में हिंदुस्तान आ पहुंचे.

    आनंद अखाड़े से जुड़े महंत लक्षमण गिरी उन्हें सच्चा साधक बताते हुए कहते हैं कि भगवान गिरी आत्मशांति के लिए देश पहुंचे थे और फिर यहीं के होकर रह गए. उनके मुताबिक भगवान गिरी उनके गुरु भाई हैं और सनातन धर्म के मुताबिक ही कई सालों से जीवन यापन कर रहे हैं. भगवान गिरी जैसे अन्य विदेशी साधु-संत भी कुंभ में सनातन परंपरा को अपनाये दिखेंगे.  इसके साथ ही इस कुम्भ मेले में कई विदेशी सनातन धर्म में दीक्षित होते भी दिखायी देंगे.

    ये भी पढ़ें:

    नए साल से पहले PM मोदी देंगे काशीवासियों को 180 करोड़ की सौगात

    राजभर और पटेल की बगावत से बीजेपी को आम चुनाव में नहीं पड़ेगा कोई फर्क: खन्ना

    प्रतापगढ़ जिला जेल के हेड वॉर्डन की गोली मारकर हत्या, चौकी इंचार्ज निलंबित

    घूसखोरी मामले में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, मंत्रियों के निजी सचिवों के खिलाफ FIR दर्ज

     

    आपके शहर से (इलाहाबाद)

    इलाहाबाद
    इलाहाबाद

    Tags: Allahabad news, Ayodhya, BJP, RSS, UP police, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh Politics, VHP, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर