होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /आस्था या विज्ञान: प्रयागराज में नीम के पेड़ से अचानक निकली दूध की धारा, चमत्कार मान लोग करने लगे पूजा

आस्था या विज्ञान: प्रयागराज में नीम के पेड़ से अचानक निकली दूध की धारा, चमत्कार मान लोग करने लगे पूजा

नीम के पेड़ से निकल रहा दूध जैसा तरल पदार्थ

नीम के पेड़ से निकल रहा दूध जैसा तरल पदार्थ

जलालपुर घोसी गांव में सालों पुराना एक नीम का पेड़ है. कुछ दिन पहले पेड़ के पास के लोगों ने देखा कि पेड़ से एकदम सफेद दू ...अधिक पढ़ें

    अमित सिंह

    कौशांबी: प्रयागराज से लगे कौशांबी जिले में इन दिनों अजीबोगरीब मामला देखा गया है. चायल इलाके में नीम के पेड़ से सफेद दूध” जैसा एक पदार्थ निकल रहा है, जो आसपास के जिलों में चर्चा का विषय बना हुआ है.

    दरअसल जलालपुर घोसी गांव में सालों पुराना एक नीम का पेड़ है. कुछ दिन पहले पेड़ के पास के लोगों ने देखा कि पेड़ से एकदम सफेद दूध की तरह कोई पदार्थ निकल रहा है. दूध की बहती धारा को देखकर वहां पर भीड़ एकत्रित होने लगी. खास बात यह है कि इसे चमत्कार मान कर लोगों ने पूजा पाठ करना शुरू कर दिया है.

    आपके शहर से (इलाहाबाद)

    इलाहाबाद
    इलाहाबाद

    पूजा-पाठ किया ग्रामीणों ने आरंभ :
    यह खबर आग की तरह से जिले के कई गांवों में फैल गई है. इसे लोग माता का चमत्कार बता रहे हैं. घर से पूजा की सामग्री लेकर पेड़ की पूजा भी प्रारंभ कर दिया है. पिछले तीन दिनों से गांव में आवाजाही बढ़ गई है. वहीं जानकार जहां इसके पीछे की वजह किसी वैज्ञानिक कारण को मान रहे हैं तो वहीं लोग इसे धर्म और आस्था का प्रतीक बताकर भव्य पूजा पाठ कर रहे हैं.

    गांव में इस तरह की पहली घटना :
    ग्रामीणों के अनुसार यह पेड़ कई साल पुराना है, लेकिन आज तक कभी भी इस पेड़ से दूध जैसा पदार्थ नहीं निकला. कुछ दिन पहले अचानक इसके टहनियों से और अन्य जगह से सफेद दूध की तरह धारा बहने लगी. जैसे ही यह बात लोगों को पता चला लोग यहां कर पूजा पाठ करने लगे. इसे माता का चमत्कार मानने लगे. कुछ लोग इसे चमत्कार मान कर इस पदार्थ को घर ले जा रहे हैं.

    क्यों निकलता है ये सफेद दूध?
    पेड़ों की जानकारी रखने वाले जानकार बताते हैं कि पेड़ में पौष्टिक तत्वों की कमी होने के कारण कभी-कभी ऐसा होता है. हर कोई जानता है कि पेड़ अपनी जड़ों से ही पौष्टिक तत्व प्राप्त करता है. इसके बाद जाइलम की मदद से पौष्टिक तत्व को तने तक पहुंचाया जाता है. वही जाइलम के पट फटने से नीम के पेड़ से दूध जैसा तरल पदार्थ निकलने लगता है.

    Tags: Allahabad news, Uttar Pradesh News Hindi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें