UP News: मदरसों में भी शुरू होगी ऑनलाइन शिक्षा, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने दी अनुमति

मदरसों में शुरू होगी ऑनलाइन शिक्षा (File photo)

मदरसों के कक्षा 1 से 8 और 9 से 12 तक एवं कामिल-फाजिल की कक्षाओं में ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू होंगे. जब तक मदरसों को भौतिक रूप से शुरू कराने की स्थिति नहीं बनती है, तब तक नियमित ऑनलाइन पढ़ाई के पठन-पाठन की अनुमति होगी.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी (Minister Nandi Gopal Nandi) ने शिक्षा बोर्डों की भांति मदरसा शिक्षा परिषद के अधीन संचालित मदरसों में ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू कराने की स्वीकृति प्रदान की. अब जल्द ही मदरसों के कक्षा एक से आठ, कक्षा 9 से 12 तक एवं कामिल-फाजिल की कक्षाओं में ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू होंगे. जब तक मदरसों को भौतिक रूप से शुरू कराने की स्थिति नहीं बनती है, तब तक नियमित ऑनलाइन पढ़ाई के पठन पाठन की अनुमति होगी. इसके लिए मदरसा शिक्षण परिषद से मान्यता प्राप्त सभी मदरसों को अनुमति प्रदान कर दी गई है, जिसका लाभ हजारों छात्रों को मिलेगा.

कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही कमी को देखते हुए छात्र हित एवं शैक्षिक सत्र को नियमित किए जाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी ने उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता, सहायता प्राप्त मदरसों में कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं व कामिल फाजिल की कक्षाओं में ऑनलाइन कक्षाओं को पुनः संचालित करने के आदेश दिए.

महामारी में जनता के साथ होने के बजाए AC कमरों से Tweet कर रहे अखिलेश- सिद्धार्थनाथ सिंह

मंत्री नन्दी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अथक प्रयास और मार्गदर्शन से आज उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी कमी आई है. ट्रिपल टी के अदभुत प्रयोग से आज प्रदेश में रिकवरी का प्रतिशत 94.7 प्रतिशत है. जिसकी सराहना डबल्यूएचओ ने भी की है. कोरोना संक्रमण के पॉजिटिविटी दर में भारी कमी को देखते हुए ही मदरसों में ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू कराने का निर्णय लिया गया है.

यूपी में बढ़ा मरीजों का रिकवरी रेट
बता दें कि कोरोना को रोज पछाड़ रहे यूपी में मरीजों का रिकवरी रेट बढ़ कर 95.4% फीसदी पर पहुंच गया है. मौजूदा समय में प्रदेश में कुल 58,270 एक्टिव कोरोना मरीज हैं. गत 30 अप्रैल के 3,10,783 सर्वाधिक मरीजों की संख्‍या के मुकाबले 27 दिन के भीतर मरीजों की संख्या में 81.6% फीसदी कमी आई है. प्रदेश में अब तक कुल 16,06,895 लोग कोविड को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं. 24 घंटों में कोविड संक्रमण के कुल 3,278 नए केस आए हैं, जबकि 6,995 लोग ठीक हुए हैं.