प्रयागराज कुंभ के दौरान 800 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन: राजीव चौधरी

कुंभ मेले के दौरान टीसी हाथ की मशीन से टिकट देंगे. इस कुंभ मेला में रेलवे के टीसी रोडवेज के कंडक्टरों की तरह हैंड हेल्ड मशीन लिए दिखेंगे.

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 10, 2018, 1:29 PM IST
प्रयागराज कुंभ के दौरान 800 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन: राजीव चौधरी
उत्तर मध्य रेलवे के जीएम राजीव चौधरी
Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 10, 2018, 1:29 PM IST
कुंभ मेले में इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आने वाली यात्रियों की भीड़ के नियंत्रण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक अपनाने की रेलवे तैयारी कर रहा है. इसके लिए रेलवे के अधिकारियों ने आईबीएम से भी संपर्क साधा है. यह तकनीक हाल ही में मध्य रेलवे ने ठाणे और कल्याण स्टेशन पर ट्रायल के तौर पर अपनाई है. नार्थ सेन्ट्रल रेलवे के जीएम राजीव चौधरी के मुताबिक कुंभ को लेकर रेलवे ने विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर ली है. जिसके तहत आठ सौ से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन किया जायेगा.

उत्तर मध्य रेलवे के जीएम राजीव चौधरी के मुताबिक कुंभ मेले में टेक्नोलॉजी का बड़े स्तर पर इस्तेमाल करने की तैयारी की जा रही है. जिसमें कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, सीसीटीवी कैमरों के साथ ही वीडियो एनॉलिटिक्स और सिमुलेशन का प्रयोग किया जायेगा. इसके साथ ही यात्रियों के तैयार हो रहे बाड़ों मे भीड़ नियंत्रण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक अपनायी जायेगी.

एप से भी यात्री सुविधाओं की निगरानी भी कराई जायेगी और सोशल मीडिया के जरिए उनसे संवाद स्थापित किया जायेगा. सीसी टीवी कैमरों के जरिए अवांछित लोगों और भीड पर नजर रखी जायेगी. सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल से अफसर सारी व्यवस्थाओं पर नजर रखेगे. टीसी हाथ की मशीन से टिकट देंगे. इस कुंभ मेला में रेलवे के टीसी रोडवेज के कंडक्टरों की तरह हैंड हेल्ड मशीन लिए दिखेंगे.

जीएम के मुताबिक स्नानार्थियों को जनरल टिकट असानी से उपलब्ध कराने के लिए ऐसी व्यवस्था कराई जा रही है. कुंभ मेले के छह स्नान पर्वों के लिए रेलवे आठ सौ स्पेशल ट्रेन भी चलायेगा. जिसमें चार सौ ट्रेनें शेड्यूल के मुताबिक चलेंगी. जबकि चार सौ ट्रेनों का संचालन यात्रियों की भीड़ को देखते हुए अलग-अलग रुटों पर किया जायेगा.

प्रयागराज के दस स्टेशनों पर यात्रियों के लिए बैठने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं. इसके साथ ही कुंभ मेले की ब्रांडिंग के लिए स्पेशल ट्रेनों और नार्थ सेन्ट्रल रेलवे की ट्रेनों में विनाइल रैपिंग के जरिए कुंभ को प्रदर्शित किया जायेगा.

ये भी पढ़ें:

बुलंदशहर: नहीं रहे अपनी पत्नी की याद में मिनी 'ताजमहल' बनवाने वाले फैजुल हसन
Loading...
मुरादाबाद: डकैती के बाद बदमाशों ने काटी युवक की अंगुली

सिगरेट पीने के विवाद में चलती ट्रेन में गर्भवती महिला की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

छठ के मौके पर काशी वाले मनाएंगे दीवाली, PM मोदी देंगे काशी को करोड़ों रुपये का उपहार

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर