अपना शहर चुनें

States

पर्वतारोही बछेंद्री पाल ने 40 सदस्यों के साथ संगम पर शुरू किया सफाई अभियान

माउन्ट एवरेस्ट विजेता बछेन्द्री पाल सफाई अभियान के तहत संगम तट स्थित घाटों की सफाई कर रही हैं और संगम तट पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को भी गंगा की स्वच्छता को लेकर जागरुक कर रही हैं

  • Share this:
कुम्भ से पहले गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से जहां नमामि गंगे का अभियान चल रहा है. वहींं, अब इस मुहिम में माउन्ट एवरेस्ट फतेह कर चुकी पहली भारतीय महिला बछेन्द्री पाल भी आगे आ गई हैं. गत 18 अक्टूबर देर शाम बछेन्द्री पाल के नेतृत्व में 40 सदस्यीय एक दल राफ्टिंग के जरिए संगम नगरी पहुंचा और पिछले दो दिनों से लगातार संगम तट पर सफाई अभियान चला रहा है.

यह भी पढ़ें-एवरेस्ट विजेता बछेंद्री पाल ने कहा- लक्ष्य हासिल करने के लिए पहल करने की जरूरत

रिपोर्ट के मुताबिक माउन्ट एवरेस्ट विजेता बछेन्द्री पाल सफाई अभियान के तहत संगम तट स्थित घाटों की सफाई कर रही हैं और संगम तट पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को भी गंगा की स्वच्छता को लेकर जागरुक कर रही हैं. बताया जाता है उनके इस प्रयास से बड़ी तादात में पर्यावरण प्रेमी और स्वयंसेवी भी इस मुहिम से जुड़कर उनका साथ दे रहे हैं.



यह भी पढ़ें-बछेंद्री पाल...जिन्होंने औरतों के लिए पहाड़ के रास्ते खोले
उल्लेखनीय है आगामी 21 अक्टूबर तक संगम नगरी में लोगों को जागरुक करने के बाद बछेन्द्री पाल अपने अगले पड़ाव वाराणसी के लिए को रवाना हो जाएंगी. पिछले 20 वर्षों से गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के अभियान में जुटे पर्यावरण प्रेमी राजेन्द्र कुमार तिवारी उर्फ दुकान जी भी इस मौके पर संगम तट पर लोगों को गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरुक कर रहे हैं.

(रिपोर्ट-सर्वेश दुबे, इलाहाबाद)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज