लाइव टीवी

कांग्रेस सेवा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष बोले- विनायक दामोदर सावरकर ने 11 बार मांगी थी अंग्रेजों से माफ़ी
Allahabad News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 5, 2020, 8:46 PM IST
कांग्रेस सेवा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष बोले- विनायक दामोदर सावरकर ने 11 बार मांगी थी अंग्रेजों से माफ़ी
कांग्रेस सेवा दल के तीन दिवसीय विशेष समर्थ प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन

लाल जी देसाई (Lal Ji Desai) ने कहा विनायक दामोदर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) पर 16 पन्नों की एक पुस्तक भी फरवरी 2019 में प्रकाशित की गई है. जिसमें सभी तथ्य प्रमाणिक आधार पर ही लिखे गए हैं. यह पुस्तक माघ मेले में भी लोगों के बीच बांटी जाएगी....

  • Share this:
प्रयागराज. कांग्रेस सेवा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल जी देसाई ने हिन्दुत्व के प्रेरणा स्रोत रहे विनायक दामोदर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) पर आपत्तिजनक बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि 'विनायक दामोदर सावरकर वीर थे या नहीं थे इस पर सवालिया निशान है और पूरे देश में यह चर्चा का भी मुद्दा बना हुआ है'. उन्होंने कहा है कि देश की आजादी की लड़ाई (Freedom fight) में लोगों ने गोलियां और लाठियां खायीं लेकिन अंग्रेजों के सामने घुटने नहीं टेके. वहीं विनायक दामोदर सावरकर ने अंग्रेजों से 11 बार माफी मांगी थी, जिसमें नौ बार लिखित माफी मांगने का प्रमाण आज भी मौजूद है.

अंग्रेज क्यों देते थे मासिक पेंशन !
कांग्रेस सेवा दल (Congress Seva Dal) के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल जी देसाई (Lal Ji Desai) ने सवाल खड़े करते हुए कहा है कि जब हाईस्कूल के शिक्षक को सात रुपये से लेकर 12 रुपये तक वेतन मिलता था, उस दौर में आखिर विनायक दामोदर सावरकर को अंग्रेज किस लिए 60 रुपये मासिक पेंशन देते थे. उन्होंने देश के बंटवारे के लिए विनायक दामोदर सावरकर को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि सबसे पहले सावरकर ने ही देश के बंटवारे का विचार देश के सामने रखा था. उन्होंने ही यह विचार जिन्ना और देश के लोगों के दिमाग में डालने का काम किया था, इसलिए सावरकर मेरे लिए वीर नहीं हो सकते हैं.

आरएसएस (RSS) और बीजेपी (BJP) पर हमला करते हुए कहा है कि 'अंग्रेजों की कमाई खाने वाले को अगर ये लोग वीर कहते हैं तो उन्हें ही मुबारक हो'. कांग्रेस सेवा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल जी देसाई ने कहा है कि विनायक दामोदर सावरकर पर 16 पन्नों की एक पुस्तक भी फरवरी 2019 में प्रकाशित की गई है. जिसमें सभी तथ्य प्रमाणिक आधार पर ही लिखे गए हैं. उन्होंने कहा है कि यह पुस्तक माघ मेले में भी लोगों के बीच बांटी जायेगी और विनायक दामोदर सावरकर से जुड़ी सच्चाई देश के लोगों के सामने लायी जायेगी.

विशेष समर्थ प्रशिक्षण शिविर का किया उद्घाटन
इस मौके पर कांग्रेस सेवा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल जी देसाई ने माघ मेले में कांग्रेस सेवादल के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का भी उद्घाटन किया. तीन दिवसीय विशेष समर्थ प्रशिक्षण शिविर में देश के सामाजिक,आर्थिक, संवैधानिक व कृषि मुद्दों पर चर्चा होगी. इस मौके पर उन्होंने कांग्रेस सेवा दल की निर्देशिका का भी विमोचन किया. प्रशिक्षण शिविर में छह फरवरी को कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना और 7 फरवरी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू व वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी भी शिरकत करेंगे. प्रशिक्षण शिविर के बाद 18 फरवरी से प्रदेश भर में चार यात्रायें भी निकाली जायेंगी. केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ ये यात्रायें हापुड़,जौनपुर, कानपुर और लखनऊ से निकाली जायेंगी.

ये भी पढ़ें- 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' के गठन का साधु-संतों ने किया स्वागत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 8:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर