लाइव टीवी

अप्रैल से होगी नई व्यवस्था: डाक घर से भी निकाल सकेंगे बैंक खाते का पैसा
Allahabad News in Hindi

भाषा
Updated: February 23, 2020, 1:33 PM IST
अप्रैल से होगी नई व्यवस्था: डाक घर से भी निकाल सकेंगे बैंक खाते का पैसा
यूपीआई व्यक्ति को दो पक्षों के बैंक खातों के बीच त्वरित धन हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करती है. (प्रतीकात्मक फोटो)

भारतीय डाक सेवा (Indian Postal Service) से जुड़ा बैंक- इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) अपने उपभोक्ताओं को अत्याधुनिक मोबाइल बैंकिंग सुविधा देने के लिए अप्रैल से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से जुड़ने की तैयारी में है.

  • Share this:
प्रयागराज. भारतीय डाक सेवा (Indian Postal Service) से जुड़ा बैंक- इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) अपने उपभोक्ताओं को अत्याधुनिक मोबाइल बैंकिंग सुविधा देने के लिए अप्रैल से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से जुड़ने की तैयारी में है. यूपीआई एक त्वरित भुगतान प्रणाली है जिसे नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है. यूपीआई व्यक्ति को दो पक्षों के बैंक खातों के बीच त्वरित धन हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करती है.

ग्राहक क्यूआर कोड स्कैन कर सेवा या उत्पाद का कर सकेंगे भुगतान
यहां स्थित प्रधान डाकघर में आईपीपीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आगामी अप्रैल से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) से जुड़ जाएगा जिससे आईपीपीबी के ग्राहक अपने खाते से किसी को भी भुगतान कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि आईपीपीबी में यूपीआई लागू होने से इस बैंक के ग्राहक आईआरसीटीसी पोर्टल पर रेल टिकट के लिए भुगतान कर सकेंगे और साथ ही अन्य दुकानों पर क्यूआर कोड स्कैन कर सेवा या उत्पाद का भुगतान कर सकेंगे.

किसी भी डाक खाने से निकाल सकेंगे आधार से जुड़े बैंक खाते का पैसा



अधिकारी ने बताया कि आईपीपीबी फास्ट टैग रिचार्ज की सुविधा पर भी काम कर रहा है और संभवतः अप्रैल महीने से बैंक के ग्राहक अपने खाते से फास्ट टैग का रिचार्ज कर सकेंगे. इसके लिए आईपीपीबी के एप्लीकेशन पर ही फास्ट टैग रिचार्ज की सुविधा शामिल करने पर काम चल रहा है. प्रयागराज प्रधान डाकघर के प्रवर अधीक्षक संजय डी. आखाड़े ने बताया कि वर्तमान में आईपीपीबी का खास जोर आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने पर है. इसके तहत ग्राहक अपने बैंक खाते का पैसा किसी भी डाकघर से निकाल सकते हैं, बशर्ते उसका बैंक खाता आधार से जुड़ा हो.



लाभ उठाने के लिए क्षेत्र में डाकघर होना जरूरी
उन्होंने बताया कि एईपीएस के तहत ग्राहक किसी भी बैंक से पैसा अपने आईपीपीबी के खाते में हस्तांतरिंत कर सकते हैं. हालांकि एईपीएस सुविधा का लाभ लेने के लिए उसके क्षेत्र में डाकघर होना जरूरी है और उसका एक खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में भी होना चाहिए. आखाड़े ने बताया कि पिछले महीने के अंत में बैंक हड़ताल के दौरान 28 जनवरी को अकेले प्रयागराज में एईपीएस के तहत 1.05 करोड़ रुपए का 2200 लेन-देन हुआ जोकि पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा है.

ये भी पढ़ें -

CAA Protest: अब जाफराबाद में सड़क पर उतरीं महिलाएं, मेट्रो स्टेशन बंद

'गर्भ संस्कार' पर कोर्स शुरू करेगा लखनऊ यूनिवर्सिटी, जानें कैसा होगा सिलेबस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 1:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading