• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • अखाड़ा परिषद का कौन बनेगा अध्यक्ष, 25 अक्टूबर को होगा ऐलान, जानें कैसे होता है चुनाव?

अखाड़ा परिषद का कौन बनेगा अध्यक्ष, 25 अक्टूबर को होगा ऐलान, जानें कैसे होता है चुनाव?

Prayagraj: महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु के बाद अब 25 अक्टूबर को अखाड़ा परिषद नए अध्यक्ष का एलान करेगा.

Prayagraj: महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु के बाद अब 25 अक्टूबर को अखाड़ा परिषद नए अध्यक्ष का एलान करेगा.

AKhara Parishad News: प्रयागराज में निरंजनी अखाड़े के दारागंज परिसर में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक बुलाई गई है. दरअसल महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद अखाड़ा परिषद अध्यक्ष का पद खाली हो गया है.

  • Share this:

प्रयागराज. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक 25 अक्टूबर को प्रयागराज में होने जा रही है. बैठक में अखाड़ा परिषद के नए अध्यक्ष का ऐलान होगा. जानकारी के अनुसार निरंजनी अखाड़े के दारागंज परिसर में ये बैठक बुलाई गई है. दरअसल महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद अखाड़ा परिषद अध्यक्ष का पद रिक्त हुआ है.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया की बात करें तो 2025 में प्रयागराज कुंभ से तीन साल पहले बैठक शुरू हो जाती है. सीएम के साथ बैठक कर अखाड़ा परिषद कुंभ का प्रस्ताव देता है. इसी आधार पर सरकार कुंभ मेले का आयोजन करती है. अखाड़ा परिषद महामंत्री महंत हरि गिरि ने बताया कि इस बार बैठक में संत समाज से आने वाले नामों पर विचार किया जाएगा. इसके बाद दो तिहाई बहुमत के आधार पर अखाड़ा परिषद के नये अध्यक्ष के नाम का ऐलान होगा.

ये है चुनाव प्रक्रिया

अखाड़ा परिषद की बैठक में शामिल सभी सदस्य अध्यक्ष पद के लिए आए नामों पर विचार करेंगे.इसके बाद दो तिहाई बहुमत जिस नाम को मिलेगा, वह अध्यक्ष माना जाएगा.

कुंभ का ऐसे होता है ऐलान

कुंभ के आयोजन से तीन साल पहले अखाड़ा परिषद करता है बैठक.यहां कुंभ पर चर्चा के बाद मुख्यमंत्री से बैठक कर प्रस्ताव दिया जाता हैइसी प्रस्ताव को ध्यान में रखकर सरकार कुंभ का आयोजन करती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज