Home /News /uttar-pradesh /

no bag day on saturday for children in primary schools of prayagraj nodark

प्रयागराज के प्राइमरी स्कूलों में शनिवार को होगा 'नो बैग डे', अब ऐसे होगी पढ़ाई

शनिवार को 'नो बैग डे' के रूप में प्रयागराज के परिषदीय विद्यालयों में नया प्रयोग किया जा रहा है.

शनिवार को 'नो बैग डे' के रूप में प्रयागराज के परिषदीय विद्यालयों में नया प्रयोग किया जा रहा है.

Prayagraj Government School: यूपी में प्राइमरी स्कूलों की तस्वीर बदल रही है. इस बीच प्रयागराज के परिषदीय विद्यालयों में अब एक नया प्रयोग होने जा रहा है. शनिवार के दिन प्राइमरी और अपर प्राइमरी के बच्चों को बैग स्कूल नहीं ले जाना होगा, क्‍योंकि इस दिन को नो बैग डे घोषित किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. यूपी में प्राइमरी स्कूलों की तस्वीर बदल रही है. इस वक्‍त योगी सरकार बच्चों को मुफ्त किताबें, स्कूल ड्रेस और बैग मुहैया करा रही है. यही वजह है कि इंग्लिश मीडियम बेसिक स्कूल प्राइवेट स्कूलों को टक्कर दे रहे हैं. वहीं, संगम नगरी में चलाए गए ‘स्कूल चलो अभियान’ के तहत प्रयागराज जिला प्रदेश में टॉप फाइव रैंक में आ गया है. यह बड़ी उपलब्धि मिलने के बाद परिषदीय विद्यालयों में अब एक नया प्रयोग होने जा रहा है.

प्रयागराज जिले में शनिवार के दिन प्राइमरी और अपर प्राइमरी के बच्चों को बैग स्कूल नहीं ले जाना होगा. यानी शनिवार को नो बैग डे घोषित किया जा रहा है. इसके तहत स्कूल दो सत्रों में आयोजित होंगे. इसमें पहले सत्र में बच्चों से प्रार्थना कराई जाएगी. इसके बाद व्यायाम, पीटी, आर्ट एंड क्राफ्ट, पेंटिंग, भाषा और निबंध पत्र लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, ताकि बच्चों का मानसिक विकास हो और उनमें प्रतिस्पर्धा की भावना भी बढ़े.

द्वितीय सत्र में होगा ये काम
जबकि द्वितीय सत्र में स्कूलों में जो लाइब्रेरी की किताबें हैं वह बच्चों को पढ़ने के लिए दी जाएंगी. पढ़ो प्रयागराज के तर्ज पर ‘पढ़ो कहानी, गढ़ो कहानी, सुनो कहानी, सुनाओ कहानी’ यह शुरू किया जा रहा है. इसी के तहत स्कूलों में बाल सभा, बाल संसद और दूसरे खेलों के माध्यम से बच्चों की प्रतिभा का समुचित विकास किया जाएगा.

प्रयागराज के बीएसए ने कही ये बात
प्रयागराज बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी के मुताबिक, बच्चों को पूरे हफ्ते भर जो पढ़ाया जाता है उसे शनिवार के दिन नो बैग डे घोषित कर रिवीजन कराया जाएगा.इसके साथ उन्‍होंने कहा कि बच्चों में अलग-अलग तरह की प्रतिभाएं होती हैं, उनको विकसित कर उन्हें आगे ले जाने की कोशिश की जाएगी.

स्कूल चलो अभियान का प्रयागराज को बड़ा फायदा
यूपी के परिषदीय विद्यालय में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए चलाए गए स्कूल चलो अभियान के बाद प्रयागराज प्रदेश के टॉप 5 जिलों में शुमार हो गया है. जिले के परिषदीय विद्यालयों में 30 हजार छात्र छात्राओं की संख्या बढ़ी है. बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी के मुताबिक, पिछले वर्ष जिले के परिषदीय विद्यालयों में 4 लाख 46 हजार 184 नामांकन था. वहीं, इस बार स्कूल चलो अभियान के बाद 1 लाख 5 हजार 85 नामांकन नए हुए हैं. हालांकि जिले में 1 लाख 57 हजार नए नामांकन का लक्ष्य रखा गया था. बीएसए के मुताबिक, शिक्षकों ने कड़ी परिश्रम और हाउस होल्ड सर्वे करके इस लक्ष्य को पूरा किया है.

Tags: Allahabad news, UP Government School, Yogi adityanath

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर