प्रयागराज एयरपोर्ट से बेंगलुरु व मुंबई के लिए यात्रियों ने भरी उड़ानें, सेल्फी प्वाइंट पर खूब खिंचवाई फोटो
Allahabad News in Hindi

प्रयागराज एयरपोर्ट से बेंगलुरु व मुंबई के लिए यात्रियों ने भरी उड़ानें, सेल्फी प्वाइंट पर खूब खिंचवाई फोटो
प्रयागराज एयरपोर्ट पर बनाया गया सेल्फी प्वाइंट

कोरोना की महामारी (Pandemic coronavirus) के बीच संगम नगरी प्रयागराज में भी आज से घरेलू हवाई सेवाएं बहाल हो गई हैं. पहले दिन प्रयागराज दो शहरों मुम्बई और बेंगलुरु के लिए इंडिगो की हवाई सेवा की शुरुआत हुई है

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
प्रयागराज. कोरोना की वैश्विक महामारी (Pandemic Coronavirus) के बीच दो माह के बाद आज से घरेलू उड़ानें (Domestic Flights) शुरु हो गयी हैं. प्रयागराज एयरपोर्ट (Prayagraj Airport) पर आने वाले मुसाफिरों को कोरोना काल में फील गुड कराने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने सेल्फी प्वाइंट (selfie point) भी बनाया है. यह सेल्फी प्वाइंट एयरपोर्ट कैम्पस में ही बनाया गया है. आई लव प्रयागराज लिखे इस सेल्फी प्वाइंट पर अपनी मां के साथ बेंगलुरु के लिए सफर कर रही एक छह साल की मासूम बच्ची ने सबसे पहले सेल्फी ली. इसके बाद यहां पर आये तमाम दूसरे यात्रियों ने भी सेल्फी लेकर अपने सफर को यादगार बनाया.

एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्टर सुनील यादव के मुताबिक कोरोना के चलते किए गए लॉकडाउन (Lockdown) में तमाम लोग दूसरे शहरों में फंसे हुए थे. लेकिन लॉकडाउन में हवाई सेवायें दोबारा शुरु होने के बाद अब वे वापस अपने घरों को लौट रहे हैं. जो लोग भी कोरोना काल में फंसे हुए थे उन्हें अपने घर पहुंचने पर सुखद एहसास कराने के लिए ही एयरपोर्ट अथॉरिटी (Airport authority) ने सेल्फी प्वांइट बनाया है. एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक सेल्फी प्वांइट कोरोना काल में फंसे लोगों को होम फील कराने के साथ ही एक अलग तरह की खुशी की अनुभूति भी करायेगा.

पहले दिन बेंगलुरु और मुम्बई के लिए हवाई सेवायें हुईं शुरु
वहीं कोरोना की महामारी के बीच संगम नगरी प्रयागराज में भी आज से घरेलू हवाई सेवाएं बहाल हो गई हैं. पहले दिन प्रयागराज दो शहरों मुम्बई और बेंगलुरु के लिए इंडिगो की हवाई सेवा की शुरुआत हुई है. कल से यहां नई दिल्ली के लिए भी एयर इंडिया के जहाज उड़ान भरेंगे. आज पहले दिन बड़ी संख्या में मुसाफिर हवाई यात्रा के लिए प्रयागराज एयरपोर्ट पहुंचे. इनमें से ज़्यादातर वह लोग हैं, जो लॉकडाउन में कहीं न कहीं फंसे हुए थे या फिर उन्हें अपनी जॉब के सिलसिले में इन शहरों को जाना है. पहले दिन एयरपोर्ट पर व्यवस्थाएं काफी चुस्त नज़र आईं. हालांकि मुसाफिरों में सफर को लेकर कोई उत्साह नहीं नज़र आया. यात्रियों को तीन घंटे पहले ही एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग और स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बुलाया गया था. सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु एप और मास्क ज़रूरी है. यात्रियों का बैग बाहर ही सेनेटाइज़ किया जा रहा है.



टिकट व आईडी प्रूफ डिजिटल तरीके से चेक किये जा रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए अंदर और बाहर मार्किंग की गई है. यात्रियों को सफर के दौरान खाने- पीने का कोई सामान नहीं दिया जाएगा. इसके साथ ही विमान में सवार होने से पहले एयरपोर्ट की तरफ से सभी मुसाफिरों को नया मास्क, फेस कवर और सेनेटाइजर दिया जा रहा है. कई यात्री लाक डाउन में दो माह शुरु हुए हवाई सफर के बारे में बात करते हुए भावुक हो उठे. वहीं दूसरे शहरों से आ रहे यात्रियों का डिटेल भी एयरपोर्ट पर नोट किया जा रहा है. इसके साथ ही उनकी थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उन्हें 21 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन में रहने को कहा जा रहा है. ऐसे यात्रियों जिनमें कोरोना के लक्षण पाये जायेंगे, उन्हें आइसोलेट कर क्वारेंटाइन किया जायेगा और सैंपल लेकर कोरोना की जांच भी करायी जायेगी.



ये भी पढ़ें- BJP कार्यकर्ता ने खुलेआम उड़ाई लॉकडाउन की धज्जियां, ATM हैकर के साथ मनाया बर्थडे
First published: May 25, 2020, 4:09 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading