प्रयागराज से मुम्बई के लिए यात्री हर दिन नहीं भर सकेंगे उड़ान, ये है वजह....
Allahabad News in Hindi

प्रयागराज से मुम्बई के लिए यात्री हर दिन नहीं भर सकेंगे उड़ान, ये है वजह....
आज से पटना एयरपोर्ट से इन शहरों के लिए 20 उड़ानें (फाइल फोटो)

एयरपोर्ट डॉयरेक्टर के मुताबिक एयरपोर्ट पर आने और जाने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है. उनके मुताबिक पूर्वोत्तर राज्यों के लिए फिलहाल हवाई सेवा नहीं शुरु हुई हैं लेकिन विमान कंपनियों से इस दिशा में भी बात हो रही है.

  • Share this:
प्रयागराज. कोरोना महामारी (Pandemic Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण और लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) के बीच दो माह के बाद देश में 25 मई से घरेलू हवाई सेवायें बहाल हुई हैं. लेकिन घरेलू उड़ानें शुरु होने के दूसरे दिन ही संगम नगरी (Sangam Nagari) प्रयागराज से मुम्बई के लिए रोजाना शुरु हुई हवाई सेवा को रोक कर अल्टरनेट दिन कर दिया गया है, जिससे यात्रियों को भारी निराशा हुई है. दरअसल इसकी वजह महाराष्ट्र सरकार ने हर दिन प्रयागराज से फ्लाइट (Flights) लेने से साफ तौर इंकार कर दिया है.

अन्य शहरों के लिए हवाई सेवायें जल्द बहाल होंगी
रिपोर्ट के मुताबिक श्रमिक ट्रेनों को चलाने में विफल रहने के बाद महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने अब हर दिन प्रयागराज से फ्लाइट लेने में असमर्थता जतायी है. जिसके बाद अब अल्टरनेट डेज में प्रयागराज और मुम्बई के बीच हवाई सेवायें चलेंगी. यानि मुम्बई से आने और यहां से यात्रियों को लेकर जाने वाली फ्लाइट फिलहाल मंगलवार को रद्द कर दी गई. इस फ्लाइट को दो बजकर 55 मिनट पर मुम्बई से आना था और इसे तीन बजकर 35 मिनट पर यहां से यात्रियों को लेकर उड़ान भरनी थी. एयरपोर्ट डॉयरेक्टर सुनील यादव के मुताबिक फिलहाल प्रयागराज से बेंगलुरु के लिए कल से शुरु हुई हवाई सेवा पूरी तरह से बहाल है. यह फ्लाइट अपने समय से यानि 01:55 मिनट पर प्रयागराज पहुंची और दो बजकर 35 मिनट पर बेंगलुरु के लिए रवाना हो गयी. वहीं आज से एयर इंडिया की दिल्ली के लिए भी हवाई सेवा की शुरुआत हो गई. यह सेवा सोमवार को छोड़कर हर दिन यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी. यह फ्लाइट तीन बजकर 50 मिनट पर दिल्ली से प्रयागराज आयेगी और शाम साढ़े चार बजे यात्रियों को लेकर दिल्ली रवाना होगी. एयरपोर्ट डॉयरेक्टर के मुताबिक लाकडाउन के पहले प्रयागराज से 11 शहरों के लिए हवाई सेवायें चल रही थीं. लेकिन अभी एक तिहाई हवाई सेवा ही शुरु हो पायी है. उन्होंने कहा है कि विमान कंपनियों को इस बात के निर्देश दिए गए हैं कि लोड फैक्टर देखते हुए और शहरों के लिए भी हवाई सेवायें जल्द बहाल हो सकती है.

पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा के लिए अभी करना होगा इंतजार
उनके मुताबिक पूर्वोत्तर राज्यों के लिए फिलहाल हवाई सेवा नहीं शुरु हुई हैं लेकिन विमान कंपनियों से इस दिशा में भी बात हो रही है कि जल्द हवाई सेवा शुरु हो सके. एयरपोर्ट डॉयरेक्टर के मुताबिक एयरपोर्ट पर आने और जाने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है. यात्रियों का बैग बाहर ही सेनेटाइज़ किया जा रहा है. टिकट व आईडी प्रूफ डिजिटल तरीके से चेक किये जा रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए अंदर और बाहर मार्किंग की गई है. यात्रियों को सफर के दौरान खाने पीने का कोई सामान नहीं दिया जाएगा. इसके साथ ही विमान में सवार होने से पहले एयरपोर्ट की तरफ से सभी मुसाफिरों को नया मास्क, फेस कवर और सेनेटाइजर दिया जा रहा है.



ये भी पढ़ें- Lockdown: UP का खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग डेढ़ लाख लोगों को देगा रोजगार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज