UP Panchayat Chunav: चुनाव को लेकर प्रयागराज पुलिस सख्‍त, अपराधियों पर कर रही ताबड़तोड़ कार्रवाई

प्रयागराज में अब तक 32661 व्यक्तियों के खिलाफ 107/116 की कार्रवाई की गई है.

प्रयागराज में अब तक 32661 व्यक्तियों के खिलाफ 107/116 की कार्रवाई की गई है.

प्रयागराज पुलिस (Prayagraj Police) ने पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. इस समय वह शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी ढ़ंग से चुनाव कराने को लेकर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है.

  • Share this:
प्रयागराज. यूपी के त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों (UP Panchayat Elections) का बिगुल बज चुका है. संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में पहले चरण में 15 अप्रैल को मतदान होना है. इस बीच जिले में शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी ढ़ंग से चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासन ने भी कमर कस ली है. पुलिस ने जिले के अपराधियों की धरपकड़ के साथ ही लाइसेन्सी असलहों को जमा कराने की कार्रवाई भी तेज कर दी है.

डीआईजी प्रयागराज सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के मुताबिक, पंचायत चुनाव के मद्देनजर लगातार अपराधियों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है. अब तक जिले में 32 हजार 661 व्यक्तियों के खिलाफ 107/116 की कार्रवाई की गई है. इसके अलावा 10 हजार 271 लोगों को पाबंद भी किया गया है. बता दें कि प्रयागराज जिले में 32 हजार से ज्यादा असलहों के लाइसेन्स स्वीकृत हैं, जिनमें से चुनाव प्रभावित करने वाले थाना क्षेत्रों में लगभग 25 हजार 851 असलहे मौजूद हैं. साफ है कि पुलिस ने अब तक 47.56 फीसदी यानी 12295 असलहे जमा करा लिये हैं. जबकि गैर जमानती वारंट के 222 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेज दिया है, ताकि पंचायत चुनाव को किसी भी तरह से प्रभावित न कर सकें.

Youtube Video


गैंगस्टर एक्ट और गुण्डा एक्ट के अपराधियों पर कहर
डीआईजी के मुताबिक, जिले में गैंगस्टर एक्ट में वांछित 12 अपराधियों की जहां पुलिस ने गिरफ्तारी की है, तो वहीं गुण्डा एक्ट के तहत 197 लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है. जबकि 110 जी में 96 लोगों को पाबंद किया गया है और 889 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई है. डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के मुताबिक, पंचायत चुनाव के मद्देनजर शातिर अपराधी राजू निषाद की झूंसी थाने में हिस्ट्री शीट खोली गई है. इसके अलावा दस अपराधियों के विरुद्ध गैंगस्टर के तहत कार्रवाई के लिए प्रस्ताव डीएम को भेजा गया है. इसके साथ ही नौ अपराधियों के खिलाफ गुण्डा एक्ट की कार्रवाई भी की गई है. जबिक 25 अन्य शातिर अपराधियों के खिलाफ गुण्डा एक्ट की कार्रवाई प्रस्तावित है.

UP Panchayat Election
डीआईजी प्रयागराज सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी.


अवैध शराब को लेकर बड़ा एक्‍शन



यूपी पंचायत चुनाव के पहले जिले के कई थाना क्षेत्रों में अवैध शराब की बिक्री को लेकर भी पुलिस की ओर से लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है. हाल में ही हंडिया थाना क्षेत्र के सैदाबाद इलाके में अवैध कच्ची शराब से हुई मौतों के बाद न केवल एसएचओ, चौकी इंचार्ज और पुलिस कांस्टेबलों पर गाज गिरी है बल्कि अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए लगातार छापामार अभियान भी प्रशासन और आबकारी विभाग के साथ मिलकर संयुक्त रुप से चलाया जा रहा है. डीआईजी के मुताबिक, अवैध शराब की बिक्री को लेकर पुलिस ने एक शराब माफिया को भी कार्रवाई के लिए चिन्हित किया है. मेजा थाना क्षेत्र के रानीपुर गांव के वीरेन्द्र उर्फ जज्जे शुक्ला को पुलिस ने शराब माफिया के तौर पर चिन्हित किया है. इसके साथ ही मेजा थाना पुलिस चिन्हित किए गए शराब माफिया की हिस्ट्रीशीट खोलने की भी तैयारी कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज