दूसरी जाति या धर्म में शादी करने वाले लड़के-लड़कियों को सुरक्षा मुहैया कराएगी यूपी पुलिस

बलरामपुर जिले के हर्री गांव के युवक चन्द्रराम ने दो शादी कर रखी है.  (प्रतीकात्मक चित्र)
बलरामपुर जिले के हर्री गांव के युवक चन्द्रराम ने दो शादी कर रखी है. (प्रतीकात्मक चित्र)

दूसरे जाति (Inter Caste) या धर्म की लड़की या लड़कों से प्रेम विवाह (Love Marriage) करने वालों की सुरक्षा के लिए प्रयागराज पुलिस आगे आई है. प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर 9454417461 ज़ारी किया है. इस नंबर पर फोन कर शादीशुदा प्रेमी जोड़े पुलिस से मदद मांग सकते हैं.

  • Share this:
प्रयागराज. दूसरी जाति (Inter Caste) या धर्म की लड़की या लड़कों से प्रेम विवाह (Love Marriage) करने वालों को कोर्ट के आदेश पर प्रयागराज पुलिस (Prayagraj Police) सुरक्षा मुहैया कराएगी. कोर्ट के आदेश के बाद, प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) ज़ारी किया है. इस नंबर पर कोई भी अंतर्जातीय विवाह करने वाला प्रेमी युगल पुलिस को 24 घंटे कॉल करके सुरक्षा मांग सकता है.

इस नंबर पर मांग सकते हैं मदद
नोडल अफसर बनाए गये एसपी क्राइम आशुतोष मिश्र ने बताया कि ऑनर किलिंग (Honour killing) से संबंधित एक याचिका (Petition) पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने पुलिस को प्रेमी युगलों को सुरक्षा देने का आदेश दिया था. इसी क्रम में प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर 9454417461 ज़ारी किया है.

कौन मांग सकता है मदद
हेल्पलाइन (Helpline) नंबर पर कोई भी ऐसा व्यक्ति मदद मांग सकता है, जो बालिग हो और अपनी मर्ज़ी से शादी की हो. अगर उसे किसी से भी किसी तरह की सुरक्षा क़ा खतरा है तो वह 24 घंटे पुलिस की मदद ले सकता है. उन्होंने बताया कि दूसरी जाति या धर्म में शादी करने वाले लड़की या लड़कों को अक्सर धमकी मिलती रहती हैं. कई जोड़ों की शादी के बाद ऑनर किलिंग (Honour killing) के मामले भी सामने आये हैं. ऐसे में इन प्रेमी युगलों की सुरक्षा के लिए प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर ज़ारी किया गया है.



कोर्ट के आदेश का पालन कर रही पुलिस
गौरतलब है कि दूसरे जनपदों से प्रेम विवाह करके सुरक्षा की गुहार लगाने के लिए तमाम ऐसे प्रेमी युगल हाईकोर्ट (High Court) की शरण में आकर सुरक्षा की गुहार लगाते हैं. कई प्रेमी युगलों पर जानलेवा हमला भी हो चुका है. कई मारपीट के गंभीर मामले भी सामने आये हैं. इसके बाद कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए प्रयागराज पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर ज़ारी करते हुए प्रेमी युगलों को हर संभव सुरक्षा दिलाने की बात कही है.

मेरठ की सुमन ने दायर की थी याचिका
इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) के अधिवक्ता सुनील यादव ने बताया कि मेरठ की सुमन अहिरवार ने हाईकोर्ट में एक रिट दायर की थी, जिस पर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से ऐसे प्रेमी युगलों की सुरक्षा को लेकर ज़वाब मांगा था, जिस पर प्रमुख सचिव गृह की तरफ से दिए गये एफिडेविट में प्रेमी युगलों को सरकार की तरफ से पुलिस सुरक्षा मुहैया कराने की बात कही गई थी.

कोर्ट में आने वाले मामले कम होंगे
इन पर प्रयागराज पुलिस ने अमल करते हुए दूसरे जाति धर्म में विवाह (Marriage) करने वालों की सुरक्षा के लिए एक कमेटी क़ा गठन कर हेल्पलाइन नंबर ज़ारी किया है. जो सराहनीय भी है. उन्होंने बताया कि इससे कोर्ट में आने वाली हर दिन सुरक्षा संबंधी याचिकाएं कम होंगी, जिससे कोर्ट पर भार कम होगा और लोगों पर पुलिस के प्रति सकारत्मक प्रभाव भी पड़ेगा.

(रिपोर्ट- ज्योति राव फूले)

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने किया यूपी विधानसभा के विशेष सत्र का बहिष्कार, प्रियंका के साथ शांति मार्च का ऐलान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज