लाइव टीवी

प्रयागराज: एशिया के सबसे बड़े बार एसोसिएशन चुनाव के लिए मतदान शुरु
Allahabad News in Hindi

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 19, 2020, 1:35 PM IST
प्रयागराज: एशिया के सबसे बड़े बार एसोसिएशन चुनाव के लिए मतदान शुरु
इलाहाबाद हाई कोर्ट बार एसोसिएशन का चुनाव शुरू

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में कुल 10705 अधिवक्ता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

  • Share this:
प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) बार एसोसिएशन के चुनाव (Bar Association Election) के लिए सुबह साढ़े दस बजे से मतदान शुरु हो गया. कड़ी सुरक्षा के बीच सीसीटीवी की निगरानी में मतदान कराया जा रहा है. अध्यक्ष, महासचिव और उपाध्यक्ष समेत 28 पदों के लिए हो रहे चुनाव में कुल 193 प्रत्याशी मैदान में हैं. मतदान के लिए बीस बूथ बनाये गए हैं. दो बूथ वरिष्ठ और महिला अधिवक्ताओं के लिए बनाए गए हैं. जबकि 18 अन्य बूथों पर दूसरे वकील अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. यह एशिया का सबसे बड़ा बार एसोसिएशन भी है.

10705 अधिवक्ता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में कुल 10705 अधिवक्ता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 90 वरिष्ठ अधिवक्ता, 506 महिला अधिवक्ता, 3599 आजीवन सदस्य, 6475 सामान्य सदस्य और 35 सप्लीमेंट्री लिस्ट के सदस्य मतदान में भाग लेगे. हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में अध्यक्ष पद पर सात, महासचिव पद पर दस, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद के लिए 10, उपाध्यक्ष के 5पदों के लिए 49 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. जबकि संयुक्त सचिव प्रशासन पद के लिए 17, संयुक्त सचिव लाइब्रेरी के लिए 7, संयुक्त सचिव प्रेस पद के लिए 4 ,संयुक्त सचिव महिला पद के लिए 4, कोषाध्यक्ष पद के लिए 8 और कार्यकारिणी के 15 सदस्यों के लिए 87 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

22 फरवरी से शुरु होगी मतगणना



आज शाम साढ़े पांच बजे तक मतदान हो जाने के बाद मतपेटियां सील करके कड़ी सुरक्षा के बीच स्टडी रुम में रखी जायेंगी. एल्डर कमेटी के चेयरमैन वी सी मिश्र और मुख्य चुनाव संचालक वशिष्ठ तिवारी के मुताबिक 22 फरवरी से मतगणना का कार्य शुरु होगा और पूरा होने तक जारी रहेगा. मुख्य चुनाव संचालक के मुताबिक मतणना पूरी होने में लगभग बीस दिन का समय लग सकता है.

ये भी पढ़ें:

बजट में 3 तलाक पीड़ितों को 500 रुपए पेंशन देने का देवबंदी उलेमाओं ने किया विरोध

राजस्थान में बकरी चराते किडनैपर्स को दबोच लाई आगरा पुलिस, ऑपरेशन अकरम की कहानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 12:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर