प्रयागराज: सीएम योगी के निर्देश पर शुरु हुई टेलीमेडिसिन सेवा, लॉकडाउन में इन नंबरों पर कॉल कर लें परामर्श
Allahabad News in Hindi

प्रयागराज: सीएम योगी के निर्देश पर शुरु हुई टेलीमेडिसिन सेवा, लॉकडाउन में इन नंबरों पर कॉल कर लें परामर्श
प्रयागराज में शुरू हुई टेलीमेडिसिन सेवा

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों में बुधवार से टेली मेडिसिन की शुरुआत करायी है.

  • Share this:
प्रयागराज. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान घरों में फंसे हुए मरीजों को अब डॉक्टरों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और न ही उनको क्लीनिक या हास्पिटल के चक्कर ही लगाने पड़ेंगे. प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने ऐसे मरीजों के लिए घर में ही चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने का फैसला लिया है. इसके लिए योगी सरकार ने प्रदेश के सभी 52 सरकारी और निजी मेडिकल कालेजों में बुधवार से टेली मेडिसिन (Telemedicine) की शुरुआत कर दी है. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के खतरे को लेकर किए गए लॉकडाउन में अस्पतालों में ओपीडी सेवायें पूरी तरह से ठप हैं. हांलाकि कई अस्पतालों में इमरजेन्सी सेवायें बहाल हैं. लेकिन लॉकडाउन में घरों में फंसे बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को अगर कोई स्वास्थ्य सम्बन्धी तकलीफ होती है तो उन्हें डॉक्टरों से चिकित्सकीय परामर्श नहीं मिल पा रहा था. जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा था. लोगों की इसी समस्या को दूर करने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों में बुधवार से टेली मेडिसिन की शुरुआत करायी है.

पहले ही दिन तीन सौ से ज्यादा लोगों ने किया कॉल

संगम नगरी प्रयागराज में मोती लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज के एसआरएन अस्पताल में टेली मेडिसिन विभाग में ये सेवा शुरु हो गयी है. एसआरएन अस्पताल में शुरु हुई टेली मेडिसिन सेवा में कोई भी व्यक्ति फोन और व्हाट्सएप के जरिए स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से चिकित्सकीय परामर्श ले सकता है. एसआरएन अस्पताल में शुरु की गई टेली मेडिसिन सेवा में 11 विभागों के स्पेशलिस्ट चिकित्सक सोमवार से शनिवार तक हर दिन सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक फोन और व्हाट्सएप पर मौजूद रहेंगे. टेली मेडिसिन की सेवा शुरु होते ही पहले दिन शुरुआती चार घंटे में ही तीन सौ से ज्यादा लोगों के फोन काल्स चिकित्सकों के पास आये हैं. जिनमें लोगों ने अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियां बतायी हैं और चिकित्सकों ने फोन पर ही उन्हें परामर्श भी दिया है.



दूसरे जिलों से भी आ रहे कॉल
टेलीमेडिसिन में प्रयागराज से ही नहीं बल्कि दूसरे जिलों के मरीजों के भी फोन काल्स चिकित्सकों के पास आ रहे हैं. कोरोना के मरीजों के चलते हाई सेंसिटिव जोन में चल रहे आगरा शहर के मरीजों के भी फोन काल्स चिकित्सकों के पास परामर्श के लिए आ रहे हैं. मेडिकल कालेज के प्रिन्सिपल प्रो. एसपी सिंह के मुताबिक टेली मेडिसिन में 11 विभागों के स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की ड्यूटी का एक शेड्यूल बनाया गया है. इसमें मेडिसिन, स्त्री एवं प्रसूति, सर्जरी, आर्थोपेडिक , ईएनटी, आई डिपार्टमेंट, बाल रोग, टीवी चेस्ट , डेंटल डिपार्टमेंट, स्किन डिपार्टमेंट और मानसिक रोग विभाग के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की ड्यूटी रोस्टर के आधार पर लगायी गई है. हर विभाग का एक मोबाइल नम्बर भी जारी किया गया है, जिस नम्बर पर सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक स्पेशलिस्ट डॉक्टर मौजूद रहेंगे. अगर आपको भी स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई परेशानी हो तो आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं. टेली मेडिसिन के लिए अलग-अलग विभागों के नम्बर इस प्रकार से हैं.

इन नम्बरों पर कर सकते हैं कॉल

(1)मेडिसिन विभाग- 9453223723
(2) स्त्री एवं प्रसूति विभाग- 9453218673
(3)सर्जरी विभाग- 9453153215
(4)आर्थोपेडिक विभाग- 7839109367
(5)ईएनटी विभाग- 8004321706
(6)आई डिपार्टमेंट- 9453270474
(7)बाल रोग विभाग- 8765980865
(8)टीवी चेस्ट विभाग- 9453279881
(9)डेंटल डिपार्टमेंट- 9453266216
(10)स्किन डिपार्टमेंट- 8004280054
(11)मानसिक रोग विभाग- 9453255246

ये भी पढ़ें:

कनिका कपूर ने पुलिस में दर्ज कराया बयान, खुद को बताया निर्दोष

COVID-19 Update: UP में कोरोना संक्रमण के 81 नए मामले, आंकड़ा 2134 पहुंचा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज