यूपी में प्रस्तावित शिक्षा सेवा ट्रिब्यूनल को लेकर प्रयागराज बंद का दिख रहा असर

बंद का ज़बरदस्त असर देखने को मिल रहा है. दुकानें, बाज़ार, शॉपिंग मॉल्स, पेट्रोल पंप, अदालतें, स्कूल और कॉलेज सभी बंद हैं.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 12:59 PM IST
यूपी में प्रस्तावित शिक्षा सेवा ट्रिब्यूनल को लेकर प्रयागराज बंद का दिख रहा असर
प्रस्तावित शिक्षा सेवा ट्रिब्यूनल को लखनऊ में खोले जाने के विरोध में प्रयागराज बंद
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 12:59 PM IST
यूपी में प्रस्तावित शिक्षा सेवा ट्रिब्यूनल (Education Service Tribunal) को लखनऊ (Lucknow) में खोले जाने और प्रयागराज (Prayagraj) से कई सरकारी दफ्तरों को राजधानी में शिफ्ट किये जाने के विरोध में मंगलवार को प्रयागराज बंद है. बंद का ज़बरदस्त असर देखने को मिल रहा है. दुकानें, बाज़ार, शॉपिंग मॉल्स, पेट्रोल पंप, अदालतें, स्कूल और कॉलेज सभी बंद हैं. शहर के सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. सड़कों पर ऑटो और टैक्सी भी नहीं चल रही हैं. व्यापारी-कर्मचारी और छात्र संगठनों के साथ ही विपक्षी पार्टियों द्वारा बंद में शामिल होने की वजह से बंद पूरी तरह सफल है.

बंद का दिख रहा असर

हालांकि अभी तक कहीं से किसी तरह की हिंसा की कोई बात सामने नहीं आई है. शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी बंद का ज़बरदस्त असर देखने को मिल रहा है. वकील व दूसरे संगठनों के लोग सड़कों पर उतरकर जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं. किसी अप्रिय घटना को रोकने व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और पीएसी के साथ ही पैरा मिलिट्री फ़ोर्स से आरएएफ व आईटीबीपी के जवानों की तैनाती की गई है.

वकीलों ने किया है बंद का आह्वान

बंद का आह्वान इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकीलों ने शिक्षा सेवा अधिकरण को प्रयागराज के बजाय लखनऊ में खोलने के प्रस्ताव के विरोध में किया है. सियासी पार्टियों और दूसरे संगठनों ने इस बंद को समर्थन दिया है और इसमें पूरी तरह शामिल भी हैं.

रोजगार और पर्यटन प्रभावित होने का आसार

प्रयागराज से पुलिस हेडक्वार्टर, शिक्षा विभाग के मुख्यालय और आबकारी मुख्यालय व दूसरे महत्वपूर्ण दफ्तरों को अब धीरे-धीरे लखनऊ शिफ्ट किया जा रहा है. यहां के लोगों का मानना है यह प्रयागराज के खिलाफ सियासी साजिश है, क्योंकि हाईकोर्ट का बंटवारा होने और तमाम महत्वपूर्ण दफ्तर लखनऊ शिफ्ट होने की वजह से यहां का रोज़गार और पर्यटन प्रभावित होगा. यहां का विकास प्रभावित होगा. वकील और दूसरे संगठनों के लोग दोपहर को सुभाष चौक पर सभा करेंगे. इसी सभा में आगे की रणनीति भी तय की जाएगी.
Loading...

(रिपोर्ट: ज्योति राव फुले)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 12:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...