Home /News /uttar-pradesh /

prayagraj become hottest district of the country for the first time days temperature broke the record kanpur ranked second nodss

प्रयागराज रहा देश का सबसे गर्म जिला, पहली बार दिन के तापमान ने तोड़ा रिकॉर्ड, कानपुर दूसरे नंबर पर

पूरे यूपी में तापमान में लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि जल्द ही इससे राहत मिलने के भी संकेत हैं.  ( फाइल फोटो)

पूरे यूपी में तापमान में लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि जल्द ही इससे राहत मिलने के भी संकेत हैं. ( फाइल फोटो)

प्रयागराज में दिन का तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं कानपुर में तापमान 45.8 डिग्री पर रहा. यूपी के अन्य शहरों में भी गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है. हाल ये है कि यूपी के शहरों का तापमान राजस्‍थान के गर्म इलाकों से भी ज्यादा दर्ज किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. प्रदेश में भीषण तपिश का दौर जारी है. प्रयागराज में गर्मी ने नई ऊंचाई छूई हैं. प्रयागराज जिला गुरुवार को देश का सबसे गर्म स्थान रहा है. संगम नगरी में दिन का अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 2013 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब प्रयागराज में दिन में तापमान 45.9 डिग्री तक पहुंच गया. इससे ज्यादा दिन का अधिकतम तापमान पूरे देश में कहीं दर्ज नहीं किया गया. इतना ही नहीं 45.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ कानपुर देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा.

सिर्फ प्रयागराज ही नहीं बल्कि यूपी के तमाम शहरों में गर्मी और तपिश अपने चरम पर है. हाल यह है कि जितनी गर्मी राजस्थान में पड़ रही है. उससे ज्यादा गर्म यूपी के शहर हो रहे हैं. राजधानी लखनऊ में भी तापमान नई ऊंचाई की ओर है. गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान लखनऊ में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

तपिश के मामले में कानपुर दूसरे नंबर पर रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आगरा दूसरे नंबर पर रहा जहां 45.6 डिग्री सेल्सियस और झांसी तीसरे नंबर पर रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री दर्ज किया गया. लखनऊ, रायबरेली, सुल्तानपुर, वाराणसी जैसे शहरों में भी दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया.

इस भीषण तपिश के बीच मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 30 अप्रैल से प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव आ सकता है. 30 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं जबकि 1 मई को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं अंधड़ के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इससे थोड़ी राहत मिलने की गुंजाइश तो है लेकिन तेज अंधड़ पर नुकसान की भी आशंका है. बता दें कि इन दिनों यूपी के किसी न किसी शहर में इतनी गर्मी पड़ रही है जिससे उसका स्थान देश के सबसे गर्म स्थानों में हो रहा है बुधवार को झांसी देश का दूसरा सबसे गर्म जिला था

Tags: Bad weather, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर