लाइव टीवी

प्रयागराज: COVID-19 को लेकर लॉकडाउन का जबरदस्त असर, दुकानें बंद, सीमाएं सील
Allahabad News in Hindi

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 23, 2020, 4:26 PM IST
प्रयागराज: COVID-19 को लेकर लॉकडाउन का जबरदस्त असर, दुकानें बंद, सीमाएं सील
प्रयागराज में दिख रहा लॉकडाउन का असर

जिला प्रशासन की ओर से जिले की सीमायें सील कर दी गई हैं. सोमवार सुबह से संगम नगरी प्रयागराज की सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ था.

  • Share this:
प्रयागराज. देश और दुनिया के तमाम देशों में महामारी के रुप में फैल चुके कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग के लिए योगी सरकार (Yogi Government) की ओर से प्रदेश के 16 जिलों में किए गए लॉकडाउन (Lockdown) का संगम नगरी प्रयागराज (Prayagarj) में भी जबरजस्त असर देखने को मिल रहा है. जिला प्रशासन की ओर से जिले की सीमायें सील कर दी गई हैं. सोमवार सुबह से संगम नगरी प्रयागराज की सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ था. सिविल लाइन, कटरा और चौक इलाके में दुकानें आज भी बंद हैं. तीन दिनों के लॉकडाउन में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. मेडिकल स्टोर और जनरल मर्चेन्ट की दुकानों पर लोग आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी कर रहे हैं. लेकिन जिला प्रशासन की ओर से इन दुकानों पर भीड़ न जुटने की एडवाइजरी जारी की गई है.

पुलिस ने दिखाई सख्ती

सोमवार वर्किंग डे होने के चलते नौ बजे के बाद से लोग घरों से निकलना शुरु किया तो पुलिस ने भी सख्ती दिखानी शुरु कर है. सिविल लाइन के सुभाष चौक पर चारों ओर से आने वाले रास्तों को बैरियर लगाकर नाकेबंदी कर दी गई. हर आने जाने वाले को बैरियर पर रोककर घर में ही बैठने और कोरोना के खिलाफ इस जंग में साथ देने की पुलिसकर्मी अपील करते नजर आए. हांलाकि सभी सरकारी दफ्तरों में अवकाश घोषित किया गया है. स्कूल और कालेज के साथ ही शॉपिंग मॉल्स, पार्क -जिम और तमाम धार्मिक स्थल पहले से ही बंद हैं. लेकिन बैंकों के खुले होने की वजह से भी कुछ लोग सड़कों पर आ रहे थे, जिन्हें पुलिस रोक रही थी. आज भी लोग बेहद ज़रूरी होने पर ही अपने घरों से बाहर निकले. मजबूरी में घरों से बाहर निकल रहे लोग कोरोना के खतरे को लेकर पूरी तरह से एहतियात बरत रहे हैं. सड़कों पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी पूरी तरह से बंद नज़र आ रहे हैं. लेकिन जरुरी कामों से निकलने वाले लोगों के इक्का दुक्का वाहन सड़क पर गुजर रहे हैं. वाहनों की आवाजाही पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने बैरीकेटिंग कर रखी है। बड़े वाहनों से पूछताछ के बाद ही सुरक्षा उन्हें आगे जाने की इजाजत दे रहे हैं. हांलाकि लोगों की सुरक्षा में सड़क पर पुलिस जरुर मुस्तैद नजर आ रही है.

प्रयागराज में कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं



लेकिन सबसे बड़ी राहत की बात यही है कि प्रयागराज में कोरोना पॉजिटिव कोई भी मरीज अब तक रिपोर्ट नहीं हुआ है. प्रयागराज से अब तक सात कोरोना संदिग्धों की भेजी गई रिपोर्ट जहां निगेटिव आयी है. वहीं विदेश से संगम नगरी पहुंचे 89 लोगअभी भी सर्विलांस पर हैं. जबकि 60 व्यक्तियों को सर्विलांस से बाहर किया जा चुका है.

सब्जी मंडी में लोगों की उमड़ी भीड़

वहीं देश और दुनिया में कहर बन चुके कोरोना का असर अब लोगों की रोजमर्रा की जरुरतों पर भी दिखने लगा है. कोरोना को फैलने से रोकने के लिए पीएम मोदी के आह्वान पर रविवार को किए गए एक दिन के जनता कर्फ्यू के बाद तीन दिन के लॉकडाउन में लोगों की भीड़ किराने की दुकानों और सब्जी मंडियों में उमड़ने लगी. जिससे कोरोना का संक्रमण फैलने का भी खतरा काफी हद तक बढ़ गया. वहीं लॉकडाउन के चलते सब्जियों के भाव में थोड़ा उछाल भी आया है. प्रयागराज के सिविल लाइन इलाके में एजी सब्जी मंडी में लोग कई दिनों की सब्जियां स्टोर करने में जुटे रहे. लेकिन उन्हें इस तरह से एक जगह इकठ्ठा होने से रोकने और टोकने वाला कोई मौजूद नहीं था.

ये भी पढ़ें:

मैनपुरी: पुत्रवधू ने मारपीट कर घर से निकाला, महिला थानाध्यक्ष ने गले लगाया

लखनऊ: जनता कर्फ्यू के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 4:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर