होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Shrawan 2021: शिवालयों में आस्था का सैलाब, जलाभिषेक करने मनकामेश्वर मंदिर में उमड़ी भीड़

Shrawan 2021: शिवालयों में आस्था का सैलाब, जलाभिषेक करने मनकामेश्वर मंदिर में उमड़ी भीड़

इसके साथ ही साथ कोरोना के खतरे को देखते हुए मनकामेश्वर मंदिर में आनलाइन रुद्राभिषेक की भी व्यवस्था की गई है.

इसके साथ ही साथ कोरोना के खतरे को देखते हुए मनकामेश्वर मंदिर में आनलाइन रुद्राभिषेक की भी व्यवस्था की गई है.

Sawan Somwar: मनकामेश्वर मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जहां मंदिर परिसर से लेकर बाहर तक गोले बनाए गए हैं. वहीं, श्र ...अधिक पढ़ें

प्रयागराज. सावन मास (Sawan Month) में पड़ने वाले दूसरे सोमवार (Second Monday) के मौके पर संगम नगरी के शिवालयों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. शिवालयों में हर-हर महादेव की गूंज सुनाई दे रही है. कोरोना के चलते इस बार कोविड गाइड लाइन के साथ श्रद्धालु जलाभिषेक और पूजा-अर्चना कर रहे हैं. प्राचीन और पौराणिक मनकामेश्वर मंदिर (Mythological Mankameshwar Temple) में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. मनकामेश्वर मंदिर सहित सभी शिवालयों में कोविड के मद्देनजर खास इंतजाम किए गए हैं. मनकामेश्वर मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जहां मंदिर परिसर से लेकर बाहर तक गोले बनाए गए हैं. वहीं, श्रद्धालुओं के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है. श्रद्धालु लाइन में लगकर अपनी बारी आने पर ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जलाभिषेक कर रहे हैं.

इसके साथ ही साथ कोरोना के खतरे को देखते हुए मनकामेश्वर मंदिर में आनलाइन रुद्राभिषेक की भी व्यवस्था की गई है. मनकामेश्वर मंदिर के महंत ब्रह्मचारी धरानंद के मुताबिक, श्रद्धालु घर बैठे ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग के जरिए आचार्यों से ऑनलाइन संकल्प भी करा सकते हैं. श्रद्धालु सावन के सोमवार के मौके पर भगवान भोले शंकर से कोरोना कि वैश्विक महामारी देश और दुनिया से खत्म को इसके लिए भी कामना कर रहे हैं.

शिवालयों में भी सुरक्षा के खास इंतजाम
वहीं कोरोना के खतरे के मद्देनजर शिवालयों में भी पुलिस ने सुरक्षा के खास इंतजाम (Special Security Measures) किए हैं. शिवालयों और दूसरे मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. इस मौके पर प्रयागराज के प्राचीन और पौराणिक सोमेश्वर महादेव और पड़िला महादेव मंदिरों में भी शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है. सावन का महीना भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना है. लेकिन इसमें पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व है. बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार इस बार कावड़ यात्रा की अनुमति देने वाली थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद उसने अपने पांव पीछे खींच लिए.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

इलाहाबाद
इलाहाबाद

Tags: Sawan 2021, Sawan somvar, Shrawan maas

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें