Home /News /uttar-pradesh /

prayagraj dukan ji makes amazing dance with mustache name has been registered in guinness book of world records

प्रयागराज:-मूंछों से गजब का नृत्य कराते हैं दुकान जी,गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है नाम

X

प्रयागराज स्थित दारागंज की गलियां जहां से सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जैसे साहित्यकार ने देश का गौरव बढ़ाया, वहीं एक ऐसा शख्स रहते हैं जिन्होंने ने अपनी अनोखी कला से देश दुनिया में प्रयागराज का मान बढ़ाया है.जी हां.. राजेंद्र तिवारी उर्फ दुकान जी के मूंछ नृत्य के लोग का

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- प्राची शर्मा, प्रयागराज

    प्रयागराज स्थित दारागंज की गलियां जहां से सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जैसे साहित्यकार ने देश का गौरव बढ़ाया, वहीं एक ऐसा शख्स रहते हैं जिन्होंने ने अपनी अनोखी कला से देश दुनिया में प्रयागराज का मान बढ़ाया है.जी हां.. राजेंद्र तिवारी उर्फ दुकान जी के मूंछ नृत्य के लोग कायल हैं.आपने कुचीपुड़ी,कत्थक,भारतनाट्यम जैसे कई शैलियों के नृत्य देखे होंगे.लेकिन दुकान जी सबसे अनोखा मूंछ नृत्य करते हैं.इस कला को विदेशों में भी सराहा गया है.लेकिन इतने मान-सम्मान के बाद भी दुकान जी का कहना है कि दुनिया जानती है दुकान जी बड़ा कलाकार है लेकिन दुकान जी किन दुश्वारियों के साथ जी रहा है.यह दुनिया नहीं जानती और ना ही जानना चाहती है.

    एक विशेष तरीके का नृत्य करते हैं दुकान जी,नाम दिया मूंछ नृत्य
    अपने मूछों पर मोमबत्तियां जलाकर संगीत के विभिन्न धुनों पर मोमबत्ती की लौ के साथ,बिना शरीर हिलाए नाचते हैं दुकान जी.दुकान जी कहते हैं कि 1988 से यह नृत्य कर रहे हैं.साथ ही वह यह दावा भी करते हैं कि ऐसा नृत्य करने वाले वह देश में अकेले व्यक्ति हैं.यह पूछने पर कि उन्हें ऐसा करने की प्रेरणा कहां मिली तो जवाब में उन्होंने कहा 17 साल की उम्र में माघ मे एक साधु उन्हें अपने साथ हिमालय ले गए.वहां 2 महीने रहने के बाद जब वापस आने लगे तो साधु ने कहा तू जा तो रहा है लेकिन अपनी मूंछों को कभी मत कटवाना’. दुकान के अनुसार उनका आशीर्वाद ही था कि आज उनकी मूंछे और कारनामे हर जगह प्रसिद्ध हैं.इसके पीछे दुकान जी की 8 साल की मेहनत है.अब उनका अपनी मांसपेशियों तथा सांसों पर पूरा कंट्रोल है जिसकी वजह से वह ऐसा कर पाते हैं.

    बरसों से सामाजिक कार्य कर रहे लेकिन आज खुद है बेघर दुकान जी
    दुकान जी
    एक अद्भुत कलाकार के साथ-साथ एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं.मध्यम वर्ग में जन्मे दुकान जी का मन हमेशा दूसरों की मदद और उन्हें जागरूक करने में लगता था.यही कारण है कि आज की तारीख में उनके पास डेढ़ सौ से ज्यादा अवार्ड सम्मान हैं. उन्हें हाल में ही स्वतंत्रता दिवस पर ’इंडिया स्टार अवार्ड’ मिला.उनका नाम गिनीज ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्, जापान बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर