Home /News /uttar-pradesh /

प्रयागराज:-जानिए शादियों के इस सीजन में कपड़ो का खास फैशन, कैसे दिखेंगे आप सबसे अलग और खूबसूरत

प्रयागराज:-जानिए शादियों के इस सीजन में कपड़ो का खास फैशन, कैसे दिखेंगे आप सबसे अलग और खूबसूरत

शादी

शादी सीजन 2021-22 में ट्रेडिंग

शादियों में पहने जाने वाले कपड़े, सजावट खानपान सभी में भारी बदलाव और विविधता नजर आती है.इसी के चलते हर साल शादी सीजन में कुछ नया ट्रेंड(trend) करता है.इन सबके बीच शादी में पहने जाने वाले तरह-तरह के कपड़ों को खास महत्व दिया जाता है.चलिए जानते हैं इस शादी सीजन 2021-22 में क्या है पहनावे में खास.

अधिक पढ़ें ...

    प्रयागराज:-शादी किसी भी व्यक्ति के जीवन का वह खास अवसर होता है जिसे वह और उसके दोस्त-रिश्तेदार सबसे खूबसूरत और यादगार बनाना चाहते हैं. इसी के चलते लोग उत्साह के साथ कुछ सबसे अलग करने की चाहत में शादी की तैयारियों में जुटते हैं.आज जब वैश्वीकरण(Globalization) का दौर है और दुनिया सिमट सी गई है तब शादी की तैयारियां कुछ अलग ढंग से होती हैं.शादियों में पहने जाने वाले कपड़े, सजावट खानपान सभी में भारी बदलाव और विविधता नजर आती है. इसी के चलते हर साल शादी सीजन में कुछ नया ट्रेंड(trend) करता है.आज लोग कुछ नया और खूबसूरत करने चाहत में नई-नई चीजों को अपने उत्सव का हिस्सा बनाते हैं. इन सबके बीच शादी में पहने जाने वाले तरह-तरह के कपड़ों(wedding dress) को खास महत्व दिया जाता है. वर्तमान में दूल्हा-दुल्हन, दोस्त-यार अलग-अलग रंग, डिज़ाइन, थीम आधारित कपड़े पहन रहे हैं तो चलिए जानते हैं इस शादी सीजन 2021-22 में क्या है पहनावे में खास

    कुछ फैशन हमेशा से हैं सदाबहार (evergreen)
    वक्त बदल गया है, आज हम उस दौर में जी रहे हैं जहां हम सब कुछ बदलना चाहते हैं और आधुनिक होना चाहते हैं.ऐसे में कुछ पहनावे(dress) आज भी ऐसे हैं जो हमें हमारे संस्कार और संस्कृति से जोड़ते हैं.इस कड़ी में सबसे महत्वपूर्ण परिधान है साड़ी(saree). जी हां.. आज भी साड़ी लोग उतने ही उत्साह के साथ पहनते हैं जैसे पहले औरतें पहना करती थी.आज भी बनारसी,कांजीवरम साड़ियों का उत्साह है. हां यह बात अलग है कि आज इसे कुछ आधुनिकता के साथ अपनाया गया है.जैसे कि आजकल महिलाएं कॉकटेल साड़ी,पटोला साड़ी, घरचोला साड़ी,साड़ी के साथ लॉन्ग जैकेट आदि पहनती है. फैशन एक्सपर्ट आस्था जयसवाल बताती हैं कि वर्तमान में गरारा और शरारा फिर से फैशन में है, महिलाएं इसकी अधिक डिमांड कर रही है.

    आज हर फंक्शन (function) के लिए है कुछ खास
    आज दूल्हने अपने हर एक फंक्शन में अलग तरह के परिधान की पहनती है.जैसे कॉकटेल पार्टी/बेचेलरेट पार्टी में पश्चिमी पहनावा (western dress) को महत्व देती है जिसमें वन पीस,फ्यूजन ड्रेस, जैकेट
    • हल्दी और मेहंदी में रंग के हिसाब से क्रॉप टॉप स्कर्ट, स्ट्रटै कट लहंगा, गरारा, शरारा, लॉन्ग कुर्ता स्कर्ट, अनारकली सूट, एंपायर लाइन गाउन जैसे परिधान(dress) पहनती हैं.
    •अपनी शादी(wedding) के दिन दुल्हन और उनकी सहेलियां आज भी एथिनिक कपड़ो(ethnic wear)को ज्यादा महत्व दे रही हैं. कपड़ों की फैशन से जुड़े प्रतीक अग्रवाल बताते हैं कि हमारे यहां आज भी महिलाएं और लड़कियां भारतीय परिधान की ही मांग करते हैं.वह अलग-अलग डिजाइनर लहंगे की डिमांड करती है . बैकलेस, हॉल्टर नेक,वन शोल्डर वाले अलग-अलग रंगों की लहंगो की खरीद हैं. जिसमें वह रफल्स स्लीव, पावस स्लीव, फुल स्लीव डिजाइन कराती हैं.
    •रिसेप्शन(reception) के कुछ हटके पश्चिमी पहनावा के साथ दुल्हन(bride) लोगों के सामने आती हैं.पश्चिमी पहनावे में विभिन्न प्रकार के गाउन को शामिल किया जा सकता है.जैसे कि फ्लेयर्ड गाउन , एंपायर लाइन गाउन, लॉन्ग, मरमेड(mermaid), ट्रंपपेट(trumpet), बॉल गाउन(ball gown).

    इन रंगों(colours) का है अधिक प्रचलन(trend)
    अगर बात करें रंगों की तो कपड़े के रंग हर साल कुछ नए उभरते . लोग हर वर्ष कुछ नए तरह के रंग शामिल करते हैं.बात करें वर्तमान में तो इस समय पिच, पिंक के अलग-अलग शेड, ऑलिव, एक्वा जैसे पेस्टल कलर, रस्ट,बर्न्ट ,ऑरेंज लाइलैक का प्रचलन है.रोज गोल्ड, गन मैटल, सिल्वर, ब्लू, ग्रीन सिल्वर जैसे मैटालिक कलर भी खूब पसंद किए जा रहे है.लोग आज हल्के रंगों को अपने उत्सव का हिस्सा बनाते हैं हालांकि गहरे रंगों का शौक अभी भी लोग रखते हैं.

    ( रिपोर्ट- प्राची शर्मा)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर