Home /News /uttar-pradesh /

कुंभ में आकर धन्य महसूस कर रहा हूं, चरण वंदना का पल है अविस्मरणीय: PM मोदी

कुंभ में आकर धन्य महसूस कर रहा हूं, चरण वंदना का पल है अविस्मरणीय: PM मोदी

पीएम मोदी

पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे मां गंगा के बुलावे पर आए हैं. गंगा सफाई पर उन्होंने कहा कि 4.5 सालों में उनकी चीजों की नीलामी से जो भी रकम इकट्ठी हुई है वह मां गंगा की सेवा में खर्च की जाएगी.

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को प्रयागराज के कुंभ मेले में स्नान करने पहुंचे. जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा स्नान के बाद संगम घाट पर पूजा आर्चना की. इसके बाद प्रधानमंत्री ने कुंभ में सफाई करने वाले कर्मचारियों के पैर धोए. पीएम मोदी का कहा है कि सफाईकर्मियों की चरण वंदना का पल जीवन भर उनके साथ रहेगा. साथ ही उन्होंने एनडीआरएफ के राजेन्द्र गौतम को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने श्रद्धालुओं को बचाने में जान गवां दी.

    प्रधानमंत्री ने संगम स्नान और पूजा के बाद कुंभ मेले में स्वच्छ भारत और स्वच्छ आधार प्रोग्राम के अवसर पर लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कुंभ में आकर वे अपने आप को धन्य महसूस कर रहे हैं. प्रयागराज के कण-कण में तप का असर है. पीएम मोदी कहा कि इससे पहले उनको अक्षयवट के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ था.

    सफाईकर्मियों की प्रशंसा
    उन्होंने सफाईकर्मियों को तारीफ करते हुए कहा कि कुछ देर पहले ऐसे ही कर्मयोगियों से मिलने का अवसर मिला है. सफाईकर्मी मेला क्षेत्र में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे. सफाई की व्यवस्था बड़ी जिम्मेदारी है, ये चुपचाप अपना काम कर रहे थे लेकिन इनके काम की जानकारी मुझे दिल्ली में मिलती रही है. सफाई के लिए आप लोग प्रशंसा के हकदार हैं.

    उन्होंने कहा कि सफाईकर्मी भाईयों और बहनों का उन्होंने जो चरण धुलकर वंदना की है, वो पल उनके साथ जीवन भर रहेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका साथ, उनका आशीर्वाद, उनका स्नेह और आप सभी का आशीर्वाद उनपर हमेशा बना रहे और ऐसे ही वे लोगों की सेवा करते रहे, यही उनकी कामना है.

    देश 2 अक्टूबर 2019 से पहले होगा ODF
    स्वच्छ कुंभ और स्वच्छ भारत प्रोग्राम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि इस बार कुम्भ की पहचान स्वच्छ कुम्भ के तौर पर रही है. इस कुम्भ में जिन लोगों ने काम किया है, एक प्रकार से देशवासियों की तरफ से स्नेह और आभार है. गांधी जी ने स्वच्छ कुम्भ की इच्छा जताई थी. देश 2 अक्टूबर 2019 से पहले तक खुले में शौच मुक्त घोषित होने की दिशा में अग्रसर है.

    ये भी पढ़ें: प्रयागराज: कुंभ में डुबकी के बाद PM मोदी ने धोए सफाईकर्मियों के पैर

    प्रधानमंत्री का मानना है कि प्रयागराज का स्वच्छता पूरे देश के लिए प्रेरणा श्रोत बनकर सामने आया है. स्वच्छाग्रही बड़ी प्रेरणा बनकर उभरें हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के अनुभव जानता रहा हूं. पहले भी प्रयागराज आता रहा हूं लेकिन इतनी निर्मल गंगा नहीं देखी.

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे मां गंगा के बुलावे पर आए हैं. गंगा सफाई को लेकर कहा कि 4.5 सालों में उनको मिले उपहारों की नीलामी से जो भी रकम इकट्ठी हुई है वह मां गंगा की सेवा में खर्च की जाएगी. मोदी ने कुंभ में सुरक्षा व्यवस्था में लगे जवानों को बधाई दी उन्होंने कहा कि यूपी पुलिस ने मेले में बहुत अच्छी भूमिका निभाई है.

    ये भी पढ़ें: गोरखपुर और प्रयागराज के दौरे पर आज पीएम मोदी, ये रहा पूरा शेड्यूल

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp

    आपके शहर से (इलाहाबाद)

    इलाहाबाद
    इलाहाबाद

    Tags: Allahabad Kumbh Mela, Allahabad news, Politics, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh Politics

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर