लाइव टीवी

प्रयागराज: मुस्लिम महिलाओं की पहल, CAA-NRC पर लोगों को करेंगी जागरूक...
Allahabad News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 19, 2020, 12:49 AM IST
प्रयागराज: मुस्लिम महिलाओं की पहल, CAA-NRC पर लोगों को करेंगी जागरूक...
योग गुरु स्वामी आनंद गिरी ने मुस्लिम महिलाओं को अपने शिविर में आमंत्रित किया

स्वामी आनंद गिरी के गंगा सेना शिविर में युवा संसद का आयोजन हो रहा है. उसमें शामिल ये महिलाएं अब लोगों को एनआरसी (NRC) और सीएए (CAA) के प्रति जागरूक करेंगी और इसकी हकीकत से लोगों को रुबरु भी करायेंगी.

  • Share this:
प्रयागराज. संगम (Sanagm) के माघ मेले (Magh Mela) से CAA-NRC के प्रति लोगों को जागरूक करने की अनूठी पहल योग गुरु स्वामी आनंद गिरी के शिविर से मुस्लिम महिलाओं के एक समूह ने की है. सीएए और एनआरसी के विरोध को लेकर जहां दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh of New Delhi), प्रयागराज के मंसूरअली पार्क (Mansoor Ali Park of Prayagraj), लखनऊ के घंटाघर समेत यूपी के कई शहरों में महिलाओं का धरना-प्रदर्शन चल रहा है. वहीं गंगा-जमुनी तहजीब के शहर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने माघ मेले से ये अनोखी पहल की है.

कानून सबके लिए ठीक
ये महिलाएं अब लोगों को एनआरसी और सीएए के प्रति जागरूक करेंगी और इसकी हकीकत से लोगों को रुबरु भी करायेंगी. ये मुस्लिम महिलायें अब जगह-जगह जाकर लोगों को यह बतायेंगी कि कानून सबके लिए ठीक है और इसमें किसी को कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है. लोगों को ये भी बतायेंगी कि नागरिकता संशोधन कानून मुस्लिमों के खिलाफ कतई नहीं है और एनआरसी से भी लोगों को डरने की कोई ज़रूरत नहीं है. खासतौर मुस्लिम समाज में फैली इस गलतफहमी को दूर करने की भी कोशिश करेंगी कि इस कानून से हमारी नागरिकता को कोई खतरा नहीं है. क्योंकि ये कानून नागरिकता देने के लिए है न कि नागरिकता छीनने के लिए. ये पहल संगम के माघ मेले से योग गुरु स्वामी आनंद गिरी के माघ मेले में लगे शिविर से हुई है.

माघ मेले में गंगा सेना शिविर से शुरूआत

स्वामी आनंद गिरी के गंगा सेना शिविर में युवा संसद का आयोजन हो रहा है. जिसमें जहां युवा सीएए, एनआरसी, धारा 370 हटाये जाने सहित कई गम्भीर विषयों पर चर्चा कर रहे हैं. वहीं मुस्लिम महिलाओं ने आगे आकर सीएए और एनआरसी की बारीकियों के बारे में समझा है और इसको लेकर मुस्लिम समाज में फैली भ्रंतियो को दूर करने का संकल्प भी लिया है. अब ये महिलाएं एनआरसी और सीएए का विरोध करने वालों को जाकर इसके प्रति जागरूक करेंगी. वही योग गुरु आनंद गिरी भी इन महिलाओं की इस सोच से बेहद उत्साहित हैं. योग गुरु स्वामी आनंद गिरी ने ही एनआरसी की जागरूकता के लिए कुछ मुस्लिम महिलाओं को अपने शिविर में आमंत्रित किया था. ताकि इसकों लेकर इन महिलाओं की आशंकाओं और गलतफहमी को दूर किया जा सके.

ये भी पढ़ें- CAA Protest: मंसूर अली पार्क में महिलाओं का आंदोलन नहीं ले रहा है थमने का नाम
शाहीन बाग की तर्ज पर लखनऊ में शुरू प्रदर्शन बनेगा 'पुलिस कमिश्नरी सिस्टम' का पहला लिटमस टेस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 12:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर