Home /News /uttar-pradesh /

प्रयागराज:- इलाहाबादियो को खूब भाता है बिहार का लिट्टी चोखा

प्रयागराज:- इलाहाबादियो को खूब भाता है बिहार का लिट्टी चोखा

X

पूर्वांचल में खाने का बादशाह माने जाने वाला लिट्टी-चोखा इलाहाबादियों की जुबान पर भी चढ़कर बोलता है. इलाहाबाद में भी बिहार की यह सिग्नेचर डिश है.अब अगर बात करे प्रयागराज की तो यहां भी इसे हर वर्ग द्वारा खूब पसंद किया जाता है. हर छोटी-बड़ी पार्टी में लिट्टी-चोखा, मेन्यू मे जरूर शामिल होता है. यह स्वादिष्ट, पौष्टिक रेसिपी है.

अधिक पढ़ें ...

    विविधताओ से भरे इस देश में हमारी जीभ तक अलग-अलग स्वादिष्ट
    व्यंजन पहुंचते रहते है.सभी का अपना अलग स्वाद और अपना अलग तरीका. अगर बात करे लिट्टी-चोखा की तो यह पूर्वांचल के भोजन की जान है. बिहार की यह सिग्नेचर डिश है.अब अगर बात करे प्रयागराज की तो यहां भी इसे हर वर्ग द्वारा खूब पसंद किया जाता है. हर छोटी-बड़ी पार्टी में लिट्टी-चोखा, मेन्यू मे जरूर शामिल होता है. यह स्वादिष्ट, पौष्टिक रेसिपी है जिसे शहरी और ग्रामीण हर जगह बनाया और खाया जाता है.

    प्रयागराज में यहां पारंपरिक तरीके से बनता है लिट्टी- चोखा
    प्रयागराज के एजी ऑफिस के पास चार-पांच दुकानें ऐसी हैं जहां परंपरागत तरीके से बाटी-चोखा मिलता है, लोग भारी संख्या में इसका स्वाद चखने आते हैं.गोबर के उपले में है पहले सब्जियां भूंजी जाती हैं, उसके बाद चटपटा चोखा बनाया जाता है, गरम-गरम घी में डूबी हुई लिट्टी हरी चटनी और सलाद.₹25 में लिट्टी-चोखा, हरी चटनी और सलाद खाने लोग दूर-दूर से आते हैं

    ऐसे बनाए स्वादिष्ट लिट्टी-चोखा
    चोखा बनाने की सामग्री
    बड़ा बैंगन गोल वाला – 1आलू – 3टमाटर – 2प्याज बारीक कटा – 1अदरक बारीक कटा – 1 टुकड़ाहरी मिर्च बारीक कटी – 2लहसुन कटी – 3हरा धनिया – 1 टी स्पूननींबू – 1तेल – 1 टेबल स्पूननमक – स्वाद के अनुसार

    लिट्टी-चोखा बनाने की विधि
    •लिट्टी चोखा बनाने के लिए सबसे पहले लिट्टी बनाने की शुरुआत करें. सबसे पहले आटे को लें और उसे अच्छी तरह से छान लें. फिर उसे एक बर्तन में निकाल लें.
    •अब इसमें घी, स्वादनुसार नमक डालकर अच्छे से मिला दें. अब गुनगुने पानी की मदद से आटे को नरम गूंथ लें. अब इस गुंथे हुए आटे को आधा घंटे के लिए ढंक कर अलग रख दें.
    •इसके बाद लिट्टी का मसाला तैयार करने की शुरुआत करें. सबसे पहले एक बर्तन में सत्तू निकाल लें. उसमें हरी मिर्च, धनिया, अदरक, नींबू का रस, काला नमक, जीरा, सादा नमक और अचार का मसाला डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इस मिश्रण में थोड़ा सा सरसों का तेल भी डाल दें. अब इसमें हल्का सा पानी मिला दें और मसाले को दरदरा बना लें.
    •अब गुंथे हुए आटे को लें और उससे मीडियम साइज की लोइयां बना लें. इन लोइयों को हथेली पर रखकर कटोरी जैसा आकार दें. अब इसमें तैयार किया गया लिट्टी मसाला एक से दो चम्मच के बीच भरें. और आटे को चारों ओर से बंद कर दें.
    •अब इसे गोल कर लोई बना लें. जब लोई गोल हो जाए तो उसे हथेली से दबाकर थोड़ा सा चपटा कर लें.उसके बाद एक लोहे का बर्तन लें उसमें लकड़ी या कोयले की मदद से आग तैयार करें. अब आपने जो लोई तैयार की हैं उन्हें इस आग में सेंक लें. बीच में चेक करते रहे कि लिट्टी अच्छे से सिकी है या नहीं.
    •चोखा बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन, आलू और टमाटर को अच्छी तरह से भून लें. इसके बाद उनका छिलका उतार दें.
    •अब एक बर्तन में इन्हें लेकर अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें प्याज, धनिया, नींबू, मिर्च, नमक और तेल डालकर अच्छी तरह से मिला दें.
    •एक कड़ाही लें उसमें थोड़ा सा तेल गर्म करें और लहसुन अदरक का तड़का तैयार करें. इस तड़के को चोखे में मिला दें. इस तरह आपको चोखा भी तैयार हो चुका है.
    •अब लिट्टी को बीच से तोड़कर घी में डुबो दें और लिट्टी चोखा को सरसों की चटनी या दही के साथ सर्व करें.

    (रिपोर्ट- प्राची शर्मा)

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर