Home /News /uttar-pradesh /

प्रयागराज:-सर्दियां हो गई है शुरू,इन दिनों प्रयागवासियों के खानपान का हिस्सा है मेरठ का गुड़ और राजस्थान की मूंगफली

प्रयागराज:-सर्दियां हो गई है शुरू,इन दिनों प्रयागवासियों के खानपान का हिस्सा है मेरठ का गुड़ और राजस्थान की मूंगफली

सर्दियों

सर्दियों में पसंद किए जाने वाले उत्पाद

सर्दियां शुरू होते ही शहर के खानपान में बदलाव नजर आता है.हम अपने खानपान में गर्म चीजों को शामिल करते हैं. इसी के चलते प्रयागराज में बाजारों, सड़कों के किनारे, ठेलो पर अलग-अलग जिलों के खास उत्पाद बिक रहे हैं.जैसे-मेरठ की गुड़ और गजक, राजस्थान की मूंगफली, छत्तीसगढ़ी अमरूद,लोनावाला के चिक्की आदि.

अधिक पढ़ें ...

    प्रयागराज:-विविधताओ से भरे इस देश में हर मौसम का अलग पहनावा, अलग दिनचर्या और अलग खान-पान होता है.गर्मी में अगर आप लस्सी और छाछ का मजा लेते हैं तो सर्दियों में चाय और कॉफी की चुस्की भाती है.प्रत्येक प्रदेश और शहर में अलग-अलग मौसम में अलग-अलग प्रकार के जायके बाजारों में बिकते हैं और घरों में पकते हैं.अगर बात करें मौजूदा मौसम यानी सर्दियों की तो इस समय आपको बाजारों और घरों में गर्म चीजें खाने को मिलती हैं.प्रत्येक शहर के खास उत्पाद आप तक पहुंच सके इसके लिए इन दिनों शहर के बाजारों में नई-नई चीजें बेची जा रही है जो दूरदराज के इलाकों से आपके शहर पहुंचती हैं.अगर बात करें प्रयागराज की तो यहां भी मौजूदा समय में बाजारों, सड़कों के किनारे, ठेलो पर अलग-अलग जिलों के खास उत्पाद बिक रहे हैं.जैसे-मेरठ की गुड़ और गजक, राजस्थान की मूंगफली, छत्तीसगढ़ी अमरूद,लोनावाला के चिक्की आदि.

    • इलाहाबादियों को भा रहे हैं मेरठ का गुड़ और गजक
    इन दिनों प्रयागराज के बाजारों में मेरठ के बने गुड़ और गजक भारी संख्या में बिक रहे हैं.प्रयागवासी मंसूर अहमद बताते हैं कि वह पिछले 4 सालों से हर ठंडी मेरठ के गुडू और गजक खरीदते हैं उन्हें इनके स्वाद बेहद पसंद है और वह इसका का इंतजार करते हैं. आपको बता दें कि मेरठ के गुड़ और गजक देश भर में मशहूर है. मेरठ के गुड़ शहर में लगभग ₹60 किलो बिक रहे हैं.

    क्यों है लाभकारी
    सर्दियों में गुड़ जुकाम में बहुत कारगर होता है.इसके अलावा लोग सेहत के चलते चीनी के बजाय गुड़ का भरपूर इस्तेमाल करते हैं.गुड को अलग-अलग पदार्थों के साथ मिलाकर खाने से विभिन्न प्रकार की सर्दियों की बीमारियां दूर होती है.गुड़ त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का भी काम करता है.

    राजस्थानी मूंगफली की बढ़ गई है खरीद
    प्रयागराज में इन दिनों सड़कों के किनारे हर 2 से 3 किलोमीटर की दूरी पर पन्नी ताने दुकानदार मूंगफली बेच रहे हैं.जिसे खरीदने प्रयागवासी अच्छी संख्या में पहुंच रहे हैं. ठंडियो में खाये जाने वाली मूंगफली बदायूं और राजस्थान जैसे स्थानों से लाकर हर वर्ष शहर में बेची जाती है.बदायूं से आए मूंगफली विक्रेता मोहम्मद शहाबुद्दीन बताते हैं कि वह लगभग 6 सालों से हर साल प्रयागराज ही मूंगफली बेचने आते हैं. वह लगभग 4 से 5 महीने शहर में रहकर मूंगफली का व्यापार करते हैं, उसके बाद अपने शहर वापस लौट जाते हैं.

    क्यों है लाभकारी
    टाइमपास कही जाने वाली मूंगफली में ऐसे कई लाभकारी गुण मौजूद है जो शरीर के लिए फायदेमंद है. मूंगफली में प्रोटीन, तेल और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.मूंगफली पाचन शक्ति को सुधारती है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है.सर्दियों के समय हम आम दिनों के मुकाबले ज्यादा चहल कदमी नहीं कर पाते, ऐसे में मूंगफली का सेवन फायदेमंद होता है.

    इस बार छत्तीसगढ़ी अमरूदों का स्वाद भी छाया है प्रयाग में
    वैसे तो इलाहाबादी अमरूद अपनी मिठास के चलते देश ही नहीं विदेश तक मशहूर है.लेकिन इस बार प्रयागराज के बाजारों में इलाहाबाद अमरूदों के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के अमरुद भी बेचे जा रहे हैं.लोग इलाहाबादी अमरूद के साथ छत्तीसगढ़ी अमरूदों का भी स्वाद ले रहे हैं.छत्तीसगढ़ के अमरुद आकार में बहुत बड़े होते हैं और इलाहाबादी अमरूद की तुलना में महंगे मिलते हैं. इन्हें 15 से 18 दिनों तक संरक्षित करके रखा जा सकता है.

    क्यों है लाभकारी
    आज के समय में जब हर तीसरा या चौथा शख्स मधुमेह की बीमारी से ग्रसित है तो ऐसे में अमरूद में शुगर की मात्रा कम पाई जाने के कारण डायिबिटिक लोग सीजनल फल का मजा ले सकते हैं.अमरुद पेट की बीमारियों के लिए रामबाण है. कब्ज की समस्या, पित्त की समस्या में यह बेहद कारगर होता है. अमरूद की पत्तियां भी आंखों के, चेहरे के और दांत की कई सारी छोटी बीमारी में मददगार होती हैं.

    इसके साथ ही साथ इन दिनों प्रयागराज की बाजारों में लोनावाला की चिक्की भी पसंद की जा रही है. ठंडी में खाया जाने वाला सिंघाड़ा, गाजर का हलवा जैसे अन्य पकवान और उत्पाद भी बिक रहे हैं जो ठंडियो की खास पहचान है.

    (रिपोर्ट-प्राची शर्मा, प्रयागराज)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर