Home /News /uttar-pradesh /

preparations for maha kumbh mela in prayagraj in full flow metro will run in sangam city 5 star hotel will be build

Kumbh 2025: प्रयागराज में महाकुंभ मेले की तैयारियां तेज, संगम नगरी में दौड़ेगी मेट्रो, बनेगा 5 स्टार होटल

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी की अध्यक्षता में सोमवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में अहम बैठक हुई.

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी की अध्यक्षता में सोमवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में अहम बैठक हुई.

संगम नगरी प्रयागराज में जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियों को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी की अध्यक्षता में सोमवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में अहम बैठक हुई. इस बैठक में कुंभ मेले से पहले प्रयागराज में होने वाले विकास कार्यों को लेकर जानकारी दी गई.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. संगम नगरी प्रयागराज में जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियां तेज हो गई हैं. महाकुंभ मेले की तैयारियों को लेकर योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी की अध्यक्षता में सोमवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में अहम बैठक हुई, जिसमें महाकुंभ मेला-2025 के दिव्य एवं भव्य रूप से आयोजन की तैयारियों के संबंध में अवस्थापना सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु दीर्घकालीन परियोजनाओं के सम्बंध में समीक्षा की गई. इस बैठक में कमिश्नर संजय गोयल ने वहां मौजूद जनप्रतिनिधिगणों को महाकुंभ-2025 की तैयारियों के मद्देनजर जिले में कराये जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

संजय गोयल ने बताया कि महाकुंभ-2025 के मद्देनजर जिले में बनाये जाने वाले फ्लाईओवरों के स्थान का चिह्नीकरण कर लिया गया है, जिसमें महात्मागांधी मार्ग स्थित मेडिकल चैराहे पर फ्लाईओवर का निर्माण, महाराणा प्रताप चैराहा से लोकसेवा आयोग, पत्रिका चौराहा एवं मिश्रा भवन चौराहे तक फ्लाईओवर का निर्माण कराए जाने से संबंधित प्रस्ताव तैयार किए गए. उन्होंने प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा महाकुंभ-2025 को लेकर कराये जाने वाले कार्यों के सम्बंध में भी विस्तार से जानकारी दी.

कमिश्नर के मुताबिक शहर के प्रमुख मार्गों की स्ट्रीट लाइट, पोलों पर रंगीन एलईडी स्ट्रिप आपूर्ति एवं स्थापना के कार्य, पुराने यमुना ब्रिज पर रंगीन लाइटिंग के कार्य के साथ ही शहर के प्रमुख मार्गों के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण व सौन्दर्यीकरण के कार्य कराया जाना है. इसमें कचहरी चौराहा से लक्ष्मी टाकीज चौराह, तुलसी चौराहा से मदन मोहन मालवीय चौराहा, सरोजनी नायडू चौराहा से न्याय मार्ग चौराहा, तुलसी चौराहा से पत्थर गिरजाघर तक, इन्दिरा गांधी चौराहा से धोबी घाट चौराहा तक, एकलव्य चौराहा से धोबीघाट चौराहा तक, जिलाधिकारी कार्यालय से विश्वविद्यालय रोड़ क्रासिंग सहित अन्य मार्गों का चिह्नीकरण किया गया है.

मेट्रो ट्रेन को लेकर भी हुई चर्चा
इसके साथ ही प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा मेट्रो रेल के 44 किलोमीटर लंबे मार्ग के डीपीआर के बारे में भी बैठक में जानकारी दी गई. मेट्रो के अभी दो रूट बनाए जाएंगे, पहला फाफामऊ के शातिपुरम से नैनी में रीवा मार्ग तक और दूसरा बमरौली से झूंसी तक होगा. प्रशासन की कोशिश महाकुंभ के पहले इसे शुरू करने की होगी.

कमिश्नर ने महाकुंभ-2025 के मद्देनजर पर्यटन विभाग द्वारा कराये जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नागवासुकी मंदिर का विकास, द्वादश माधव मंदिर के परिपथ विकसित किये जाने, दरियाबाद स्थित तक्षक तीर्थ के विकास, पंचकोसी परिक्रमा पथ, डिजिटल कुम्भ म्यूजियम, ओल्ड कर्जन ब्रिज फाफामऊ, दशाश्वमेध घाट के विकास कार्य सहित सभी चिह्नित अन्य प्राचीन धार्मिंक स्थलों के विकास कार्य के साथ ही उनके सौन्दर्यीकरण से संबंधित प्रस्ताव पेश किए गए हैं.

कमिश्नर ने कैबिनेट मंत्री नंदी को जल निगम एवं गंगा प्रदूषण इकाई द्वारा नदी में गिरने वाले सीवर डिस्ट्रिक्ट ए, जी एवं एफ में 14 नग अन्टैप्ड नालों को स्थाई रूप से टैप कराने सहित अन्य कराये जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. नगर निगम द्वारा मेला क्षेत्र के आस-पास एवं प्रयागराज शहर के समस्त आगमन मार्गों पर प्रकाश की व्ययवस्था का कार्य, राज्य सड़क परिवहन द्वारा बनाये जाने वाले अस्थायी मेला बस स्टेशनों के बारे में जानकारी दी गई.

बाढ़ कार्य खण्ड सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा कराये जाने वाले दशाश्वमेध पक्का स्नान घाट, नागवासुकी की कटान निरोधी कार्य का विस्तारीकरण, रामघाट पर प्रतिकात्मक पक्के घाट, सरस्वतीघाट पर पक्के घाट का निर्माण, मनसैयता नाले पर बाक्स कलवर्ट निर्माण, सच्चा बाबा आश्रम के सामने अरैल में अवशेष 200 मीटर पक्के घाट का निर्माण कार्य प्रस्तावित है. विद्युत विभाग द्वारा कराये जाने वाले कार्य, स्वास्थ्य विभाग एवं मोती लाल नेहरू चिकित्सालय में कराये जाने वाले कार्यों के सम्बंध में कमिश्नर ने विस्तार से जानकारी दी.

कैबिनेट मंत्री ने महाकुंभ की तैयारियां शुरू करने का दिया निर्देश
इस मौके पर कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि पूरी दुनिया ने कुम्भ-2019 की भव्यता, दिव्यता को सराहा है. उन्होंने सभी अधिकारियों को महाकुंभ-2025 की तैयारियों के सम्बंध में अभी से ही कार्य शुरू करने के लिए कहा है. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनप्रतिनिधिगणों द्वारा जो भी प्रस्ताव/सुझाव दिए जा रहे हैं, उसको कार्य योजना में शामिल करें. महाकुंभ-2025 के मद्देनजर नगर निगम द्वारा विस्तारित क्षेत्रों के विकास में किसी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए. सभी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘महाकुंभ-2025 के दृष्टिगत जो भी निर्माण के लिए योजनाएं/प्रस्ताव बनाये जाये, उसमें कोई ओवरलैपिंग नहीं होनी चाहिए. शहर में यदि किसी विभाग/संस्था द्वारा अपने कार्य के लिए सड़क की खुदायी करायी जाती है, तो उसी संस्था/विभाग द्वारा उस रोड़ के निर्माण का कार्य कराया जायेगा. एयरपोर्ट से सीधे मेला क्षेत्र में प्रवेश की ठोस कार्य योजना बनाये जाने के भी निर्देश दिए गए हैं.’

कैबिनेट मंत्री नंदी ने जिले के प्राचीन मंदिरों का चिह्नीकरण करते हुए उनके सौन्दर्यीकरण से संबंधित कार्य को कराये जाने के लिए कहा है. शहर में एवं मेला क्षेत्र में साइनेज की व्यवस्था हर जगह होनी चाहिए, जिसमें आगे पहुंचने के स्थान की दूरी का स्पष्ट उल्लेख हो. उन्होंने मेला क्षेत्र में लगाये जाने वाले साइनेज में हिंदी एवं अंग्रेजी के अतिरिक्त देश की अन्य प्रचलित भाषा में भी स्थान का उल्लेख करने के लिए कहा है.

5 स्टार होटल के स्थान उपलब्ध कराने का निर्देश
कैबिनेट मंत्री नंद कुमार नंदी ने अधिकारियों से प्रयागराज में 5 स्टार होटल के लिए स्थान उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है. नंदी ने कहा कि प्रयागराज में फाइव स्टार होटल नहीं है. कुंभ मेला से पहले कम से कम दो फाइव स्टार होटल जरूर बन जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि पीडीए फाइव स्टार होटल के लिए जमीन का इंतजाम करें. निवेशकों को लाने का पूरा प्रयास किया जाएगा.

बैठक में महाकुंभ-2025 के मद्देनजर जनप्रतिनिधिगणों द्वारा भी प्रस्ताव दिए गए, जिसमें जानसेनगंज चौराहेंश पर फ्लाईओवर के निर्माण के सम्बंध में कार्ययोजना बनाने का सुझाव दिया है. साथ ही लेप्रोसी मिशन चौराहे पर लगने वाले जाम की समस्या से निपटने के लिए कार्ययोजना तैयार किए जाने, अरैल रोड के चौड़ीकरण सम्बंधी, छिवकी स्टेशन को अन्य सुविधाओं से लैस करने तथा और अधिक विकसित करने का प्रस्ताव, देश व विदेशों से आने वाले पयर्टकों के लिए टूरिस्ट थाने बनाये जाने का प्रस्ताव, मेला क्षेत्र में आने के इंट्री प्वाइंट के सीएससी को अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त करने का प्रस्ताव, महाकुंभ-2025 के मद्देनजर बलुआ घाट से बारादरी तक पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने के लिए सौन्दर्यीकरण कराये जाने का प्रस्ताव, झूंसी स्थित उल्टा किला और पक्षी विहार के सौन्दर्यीकरण कराये जाने का प्रस्ताव दिया गया.

Tags: Kumbh Mela, Nand Gopal Gupta Nandi, Prayagraj News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर