• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 11 सितंबर को प्रयागराज आएंगे, जानिए सुरक्षा और ट्रैफिक डायवर्जन का ब्योरा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 11 सितंबर को प्रयागराज आएंगे, जानिए सुरक्षा और ट्रैफिक डायवर्जन का ब्योरा

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद. (File Photo)

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद. (File Photo)

President Ramnath Kovind Prayagraj Tour: हाईकोर्ट से जुड़े कुछ कार्यक्रमों में शिरकत करने के लिए शनिवार को प्रेसिडेंट प्रयागराज आने वाले हैं. दिन भर के कार्यक्रमों के बाद वह दिल्ली लौट जाएंगे. कोविंद के शेड्यूल और स्वागत की तैयारियों पर रिपोर्ट.

  • Share this:

प्रयागराज. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 11 सितंबर को एक दिवसीय दौरे पर प्रयागराज आएंगे. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर संगम नगरी में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति सुबह 10.30 बजे बम्हरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से हेलीकॉप्टर से पोलो ग्राउंड आएंगे. डीएम संजय खत्री के मुताबिक राष्ट्रपति कोविंद इलाहाबाद हाईकोर्ट, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन और राज्य सरकार की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित तीन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.

हाईकोर्ट में राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत किए गए मल्टीलेवल पार्किंग और एडवोकेट चैंबर, लाइब्रेरी और ऑडिटोरियम की आधारशिला राष्ट्रपति रखेंगे. इसमें अधिवक्ताओं के लिए लगभग 2600 चैंबर बनेंगे, जिसके लिए राज्य सरकार ने 600 करोड़ की धनराशि भी जारी कर दी है. यह दो साल में बनकर तैयार होगा. इस योजना के पूरा होने से अधिवक्ताओं की चैंबर और पार्किंग की समस्या काफी हद तक दूर हो सकेगी. इसके बाद राष्ट्रपति बार एसोसिएशन के लाइब्रेरी हॉल में अधिवक्ता एबी सरन के तैल चित्र का भी लोकार्पण करेंगे.

सीएम और गवर्नर करेंगे स्वागत
इस मौके पर कोविंद झलवा में बन रहे राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास करेंगे. इसका निर्माण झलवा इलाके के देवघाट में किया जाएगा. इसके निर्माण के लिए भी राज्य ने भूमि अधिग्रहित कर निर्माण एजेंसी को सौंप दी है. इस मौके पर सीजेआई एनवी रमन्ना (CJI N.V. Ramana) भी मौजूद रहेंगे. साथ ही, सुप्रीम कोर्ट के कई अन्य जज भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे, जबकि राष्ट्रपति की अगवानी के लिए यूपी की राज्यपाल (UP Governor) आनन्दीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें : ‘UP विधानसभा में भी नमाज़ कक्ष बनाया जाए’, किस SP विधायक ने की मांग और क्या है बहस?

कितने और किस तरह होंगे सुरक्षा इंतज़ाम?
राष्ट्रपति के दौरे को लेकर पुलिस भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर रही है. आईजी रेंज प्रयागराज के.पी. सिंह के मुताबिक राष्ट्रपति के दौरे को लेकर बड़ी संख्या में रेंज स्तर से पुलिस, पीएसी और आरएफ की तैनाती की जा रही है. एसपी, एडीशनल एसी, सीओ की भी खासी तादाद में ड्यूटी लगेगी. राष्ट्रपति की सुरक्षा में कोई चूक न हो, इसके लिए सिविल ड्रेस में एलआईयू, आईबी के साथ ही दूसरी इंटेलीजेंस एजेन्सियां भी तैनात रहेंगी.

uttar pradesh news, up news, ramnath kovind program, ramnath kovind tour, allahabad news, उत्तर प्रदेश न्यूज़, यूपी न्यूज़, रामनाथ कोविंद कार्यक्रम

राष्ट्रपति कोविंद का स्वागत करते सीएम योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

कैसे बदल जाएगी शहर की तस्वीर?
तीन हेलीपैड पोलो ग्राउंड में तैयार किये जा रहे हैं. इसके साथ ही शहर की जर्जर सड़कों का निर्माण और रंगरोगन के साथ ही साफ सफाई करवाई जा रही है. राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर 10 से 12 सितंबर तक शहर में भारी वाहनों का प्रवेश भी प्रतिबंधित रहेगा. बसों का रूट भी डायवर्ट किया जाएगा. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्जन प्लान भी तैयार कर लिया है. कोविंद उसी दिन तीनों कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद दिल्ली लौट जाएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज