इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में रैगिंग: 4 आरोपी छात्रों को नोटिस

Sarvesh Kumar Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 22, 2019, 10:05 PM IST
इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में रैगिंग: 4 आरोपी छात्रों को नोटिस
इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में रैगिंग: 4 आरोपी छात्रों को नोटिस. (फाइल फोटो)

पूरब का ऑक्सफोर्ड कही जाने वाली इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Allahabad Central University) में रैगिंग (Ragging) की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं. रैगिंग और मारपीट का एक नया मामला सामने आया है.

  • Share this:
पूरब का ऑक्सफोर्ड कही जाने वाली इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Allahabad Central University) में रैगिंग (Ragging) की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं. दो हफ्ते पहले हुई रैगिंग का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि रैगिंग और मारपीट का एक नया मामला सामने आया है. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस मामले में चार आरोपी छात्रों को नोटिस जारी कर उनसे जवाब तलब कर लिया है. इतना ही नहीं मामले की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी भी गठित कर दी गई है.

पुलिस में भी केस दर्ज कराएगा विश्वविद्यालय प्रशासन
यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ न सिर्फ निलंबन और बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाएगी बल्कि इनके खिलाफ पुलिस में भी केस दर्ज कराया जाएगा. हालांकि यूनिवर्सिटी के ज़िम्मेदार लोग इसे मारपीट व आपसी विवाद का मामला मान रहे हैं. उनका मानना है कि शिकायतकर्ता बीए थर्ड इयर का छात्र है और वह छात्रसंघ का चुनाव भी लड़ चुका है. ऐसे में इस घटना के रैगिंग की होने की आशंका कम ही है.

मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल का है मामला

चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर रामसेवक दुबे के मुताबिक पीड़ित छात्र ने मारपीट के साथ ही लगातार रैगिंग और मानसिक उत्पीड़न किए जाने की भी लिखित शिकायत की है, इसलिए इस मामले को फिलहाल रैगिंग ही मानकर आगे की कार्रवाई की जा रही है. यह मामला इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल से जुड़ा हुआ है. इसी हॉस्टल में रहने वाले बीए थर्ड इयर के छात्र शकील अहमद ने बुधवार को चीफ प्रॉक्टर आफिस में लिखित शिकायत कर हॉस्टल के ही चार छात्रों पर रैगिंग का सनसनीखेज आरोप लगाया.

विश्वविद्यालय प्रशासन ने गठित की हाई लेवल जांच कमेटी
शिकायत में यह भी कहा गया कि एमए में पढ़ाई करने वाले चार छात्र पिछले काफी समय से उसकी रैगिंग कर रहे हैं और विरोध करने पर उसके साथ मारपीट भी की जाती है. शिकायत पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक हाई लेवल जांच कमेटी गठित कर दी है और चारों आरोपी छात्रों को नोटिस जारी कर उनसे 26 अगस्त को जवाब तलब कर लिया है.
Loading...

ये भी पढ़ें -

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 10:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...