Home /News /uttar-pradesh /

प्रयागराज जंक्शन पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, कुलियों ने सरकारी नौकरी की रखी मांग

प्रयागराज जंक्शन पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, कुलियों ने सरकारी नौकरी की रखी मांग

रेल मंत्री ने निरीक्षण के बाद उन्होंने साफ सफाई व्यवस्था पर खुशी व्यक्त की.

रेल मंत्री ने निरीक्षण के बाद उन्होंने साफ सफाई व्यवस्था पर खुशी व्यक्त की.

Prayagraj News: कुलियों का यह भी कहना था कि जिस तरीके से 2008 में रेल मंत्री लालू यादव ने कुलियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं बनाई और कुलियों की आकस्मिक मौत या दुर्घटना के स्तर पर उनके परिजनों को उनका बिल्ला ट्रांसफर करने की योजना दी. लालू प्रसाद यादव के रेल मंत्री रहते 50 हजार कुलियों को ग्रुप डी में समायोजित किया गया. उसी प्रकार मोदी सरकार भी ऐसी कुछ वैकल्पिक व्यवस्था करे.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने शनिवार को कुलियों (Porters) से मुलाकात की. उन्होंने रेल मंत्री से देश भर के रेलवे स्टेशनों पर रेल यात्रियों का बोझ उठाते आ रहे 19 हजार से अधिक कुलियों को ग्रुप डी में समायोजित करने की मांग की है. रेल मंत्री से मुलाकात के बाद कुलियों को अब नए साल में बड़ी उम्मीद बनी है, कि मोदी सरकार कुलियों का आर्थिक बोझ कम करने के लिए उन्हें रेलवे के ग्रुप डी में समायोजित करने का प्रयास करेगी. इन कुलियों का कहना था कि देश भर में आज रेलवे के विकास की वजह से रेलवे प्लेटफार्म में एक्सीलेटर व अन्य सुविधाएं लग जाने की वजह से कुलियों का रोजगार छिन सा गया है.

लिहाजा रेलवे स्टेशन में काम करने वाले कुलियों को केंद्र सरकार ग्रुप डी में समायोजित करें. कुलियों का यह भी कहना था कि जिस तरीके से 2008 में रेल मंत्री लालू यादव ने कुलियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं बनाई और कुलियों की आकस्मिक मौत या दुर्घटना के स्तर पर उनके परिजनों को उनका बिल्ला ट्रांसफर करने की योजना दी. लालू प्रसाद यादव के रेल मंत्री रहते 50 हजार कुलियों को ग्रुप डी में समायोजित किया गया. उसी प्रकार मोदी सरकार भी ऐसी कुछ वैकल्पिक व्यवस्था करे.

साहब के आगे बेइज्जत हो गए दारोगा जी, नहीं खोल पाए पिस्टल! देखें Video

जिससे कुलियों की रोजी- रोटी उनसे छीनने ना पाए. उन्होंने मांग की है कि कुलियों के लिए केंद्र सरकार अगर ग्रुप डी में समायोजित करने में सक्षम है. तो कम से कम कुलियों के लिए एक मानदेय तय कर दे ताकि कुली अपने और अपने परिवार का आर्थिक बोझ उठा सकें. रेल मंत्री ने पटरियों के बीच में साफ-सफाई, प्लेटफार्म के बाहर की स्थिति को भी देखा व अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की. उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा में बहुत सुधार आया हुआ है.

Tags: Allahabad news, CM Yogi, Indian Railway news, PM Modi, Prayagraj News, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर