Assembly Banner 2021

इलाहाबाद सीट से समाजवादी पार्टी ने राजेंद्र सिंह पटेल को दिया टिकट

अखिलेश यादव

अखिलेश यादव

उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी से होगा. एसपी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच गठबंधन के तहत हुए समझौते में फूलपुर की सीट एसपी के हाथ आई है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर समाजवादी पार्टी ने एक और सीट पर उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने इलाहाबाद लोकसभा सीट के लिए राजेंद्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी से होगा. एसपी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच गठबंधन के तहत हुए समझौते में फूलपुर की सीट एसपी के हाथ आई है.

पूर्व सीएम हेमवती नंदन बहुगुणा की बेटी और यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी इस बार इलाहाबाद से बीजेपी उम्मीदवार हैं. रीता पहले इलाहाबाद शहर की मेयर भी रह चुकी हैं. रीता बहुगुणा जोशी ने लंबे समय तक कांग्रेस में रहने के बाद 2016 में बीजेपी ज्वाइन की थी. दूसरी तरफ गठबंधन की तरफ से अभी इस सीट पर कोई उम्मीदवार घोषित नहीं हुआ है. आम आदमी पार्टी ने यहां से किन्रर अखाड़े की महामंडलेश्वर भवानी नाथ वाल्मीकि को उम्मीदवार बनाया है.





हाल में योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया है. तीन धार्मिक नदियों का यहां पर संगम होता है जिस वजह से इलाहाबाद को प्रयागराज के नाम से पहले भी पुकारा जाता रहा है. इस साल की शुरुआत में यहा भव्य कुंभ मेले का आयोजन हुआ था.
राजेंद्र सिंह पटेल


क्या हैं जातीय समीकरण

इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में कुल पांच विधानसभा सीटें हैं. ये सीटें हैं -मेजा, करछना, इलाहाबाद दक्षिण, बारा और कोरांव. 2011 की जनगणना के अनुसार इलाहाबाद जिले की आबादी 59,54,390 है.

ये भी पढ़ें:

मथुरा: फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव, कई ग्रामीणों की बिगड़ी तबीयत

संभल: मोटी बीबी नहीं थी पसंद, भरी पंचायत में बोला तीन तलाक...

PHOTOS: काली रात को याद कर सिहर उठे पूर्वा एक्सप्रेस के यात्री, बोले- मौत से हुआ था सामना

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज