लाइव टीवी

नोटों के लेन-देन से संक्रमण फैलने का खतरा, प्रयागराज DM ने बैंक अधिकारियों के लिए जारी की एडवाइजरी
Allahabad News in Hindi

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 26, 2020, 5:08 PM IST
नोटों के लेन-देन से संक्रमण फैलने का खतरा, प्रयागराज DM ने बैंक अधिकारियों के लिए जारी की एडवाइजरी
डीएम ने कैश काउंटर पर बैठने वाले कर्मचारी को सावधानी बरतने को कहा है. (फाइल फोटो)

देश भर में फैली कोरोना की महामारी (Corona Virus) के बीच नोटों के लेन-देन से भी संक्रमण फैलने का बड़ा खतरा हो सकता है. प्रयागराज डीएम बचाव के लिए बैंक अधिकारियों (Bank Officials) को खास सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
प्रयागराज. देश भर में फैली कोरोना की महामारी (Corona Virus) के बीच नोटों के लेन-देन से भी संक्रमण फैलने का बड़ा खतरा हो सकता है. प्रयागराज डीएम प्रयागराज भानु चन्द्र गोस्वामी ने कोरोना से बचाव के लिए बैंक अधिकारियों (Bank Officials) को खास सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. डीएम ने कहा है कि ग्राहकों से लेनदेन के लिए कैश काउंटर पर बैठने वाले कर्मचारी पूरा एहतियात बरतें. डीएम ने कहा है कि बैंकों में कैश लेनदेन वाले काउंटर (Cash Counter) पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को विशेष रूप से सतर्क रहना होगा, क्योंकि नोटों में इंफेक्शन रहने की संभावना ज्यादा रहती है. ऐसे में काउंटर पर कार्य करने वाले बैंक कर्मचारी बार बार हाथ धोने के साथ ही अपने काउंटर, दराज, कंप्यूटर, कीबोर्ड, माउस, मोबाइल को भी लगातार सेनीटाइज करते रहें.

बैंक हो रहे सेनेटाइज
डीएम के इन निर्देशों का बैंकों में पालन हो रहा है. एसबीआई की मुख्य शाखा को जहां तीन बाद दिन में सेनेटाइज किया जा रहा है. वहीं नोटों से होने वाले संक्रमण को देखते हुए ग्राहकों के हाथों को भी सेनाटाइज कराया जा रहा है.

आवश्यक सेवाओं में मिली है छूट



गौरतलब है कि कोरोना को लेकर पूरी तरह से प्रभावी लाक डाउन में आवश्यक सेवाओं के लिए छूट दी गई है. इसी के तहत बैंक भी खुले हुए हैं. लेकिन बैंकों में कैश के लेनदेन से भी कोरोना वायरस के संक्रमण का बड़ा खतरा हो सकता है. डीएम ने सभी बैंकों के अधिकारियों को अपनी शाखाओं को कार्य प्रारंभ के समय, लंच के समय और अंत में कम से कम तीन बार पूर्ण रूप से सैनिटाइज करने करने के निर्देश दिए हैं.
ग्राहत मास्क पहन कर पहुंचे बैंक
डीएम ने कहा है कि बैंकों में आने वाले ग्राहक मास्क का अनिवार्य रुप से प्रयोग करें. उन्होंने बैंकों को निर्देश दिया है कि बगैर मास्क के आने वाले ग्राहकों को प्रवेश ही नहीं दिया जाये. डीएम ने कहा है कि लाक डाउन में लोगों को धनराशि की जरुरत हो सकती है, इसलिए हर परिस्थिति में बैंकिंग सेवाएं बहाल रखी जाएंगी. लेकिन इसके लिए बैंकों को भी पूरी तैयारी और सतर्कता रखनी होगी.

रोस्टर का हो पालन
डीएम ने बैंकों के अधिकारियों से कहा है कि बैंकों के संचालन के लिए जितने स्टाफ की जरुरत हो, फिलहाल उतने स्टाफ को ही रोस्टर के मुताबिक बुलाया जाए. डीएम ने सभी बैंक अधिकारियों,कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के उपायों के बारे में समुचित जानकारी उपलब्ध कराने और उस पर अमल का भी निर्देश दिया है.

कर्मचारियों को मिले प्रशिक्षण
डीएम ने बैंक अधिकारियों को दो-तीन मिनट का वीडियो बनाकर उसके द्वारा स्टाफ और ग्राहकों को प्रशिक्षित कराने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही बैंकों में कोरोना से बचाव के नोटिस और पंपलेट लगाने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि यहां आने वाले लोग इससे भी जागरुक हो सकें. डीएम ने लाक डाउन के दौरान ड्यूटी पर जा रहे बैंक कर्मियों को पहचान पत्र साथ में रखने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि पहचान पत्र दिखाने पर ही उन्हें कार्यस्थल तक आने और जाने की छूट प्रदान की जाएगी.

 

ये भी पढ़ें:

सीएम योगी का फरमान- यूपी में बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान पर शुल्क नहीं लगेगा

COVID-19 के खिलाफ जंग में Service Before Self का नारा दे रहे मेरठ के कर्मवीर

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 5:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर