जनसंख्या विस्फोट को लेकर नरेंद्र मोदी की चिंता जायज: रीता बहुगुणा जोशी

देश में जनसंख्या विस्फोट (Population Explosion) को लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की चिंता को बीजेपी सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने जायज ठहराया है. उन्होंने कहा है कि आजादी के बाद 73 वर्षों में देश की आबादी 33 करोड़ से बढ़कर 136 करोड़ तक पहुंच गई है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 16, 2019, 11:38 PM IST
जनसंख्या विस्फोट को लेकर नरेंद्र मोदी की चिंता जायज: रीता बहुगुणा जोशी
जनसंख्या विस्फोट को लेकर नरेंद्र मोदी की चिंता जायज: रीता बहुगुणा जोशी. (फाइल फोटो)
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 16, 2019, 11:38 PM IST
देश में जनसंख्या विस्फोट (Population Explosion) को लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की चिंता को बीजेपी सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने जायज ठहराया है. उन्होंने कहा है कि आजादी के बाद 73 वर्षों में देश की आबादी 33 करोड़ से बढ़कर 136 करोड़ तक पहुंच गई है, जबकि हर तीन सेकेण्ड में देश में एक बच्चे का जन्म हो रहा है. उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी ने स्वतन्त्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण में कहा है कि जिस रफ्तार से देश की आबादी बढ़ रही है, उस रफ्तार से संसाधन नहीं बढ़ रहे हैं, इसलिए जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए उनकी चिंता जायज है.

भाजपा सांसद ने कहा है कि फिलहाल इस मुद्दे पर कोई राष्ट्रीय कानून बनाने की जरूरत नहीं है, लेकिन जनसंख्या नियन्त्रण के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए एक मुहिम चलाने की आवश्यकता जरूर है. हालांकि उन्होंने इशारों में कहा है कि जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए कुछ प्रतिबंध भी जरूरी होंगे, जैसे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड राज्यों ने दो से ज्यादा संतानें होने पर पंचायत चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाया है और सरकारी संसाधनों के उपयोग को सीमित कर दिया है.

विश्व की आबादी की 17 फीसदी है भारत की आबादी
भाजपा सांसद ने कहा है कि राज्य सभा में किसी ने एक प्राइवेट मेम्बर बिल भी पेश किया है जिसमें जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए सख्त कानून बनाने की मांग की गई है. वहीं पड़ोसी देश चीन में कानून बनाकर जनसंख्या नियंत्रण करने के सवाल पर उन्होंने कहा है कि चीन में लोकतंत्र नहीं है. भाजपा सांसद ने कहा है कि देश की आबादी आज विश्व की आबादी की 17 फीसदी है, जबकि हमारे पास केवल 4 फीसदी ही भूभाग मौजूद है.

वर्ग विशेष पर हमले के विपक्ष के आरोपों को डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने नकारा
भाजपा सांसद ने कहा है कि इसके लिए परिवार नियोजन जरूरी है और लोगों में जागरूकता को और अधिक बढ़ावा देने की भी जरूरत है. जनसंख्या विस्फोट को लेकर वर्ग विशेष पर हमले के विपक्ष के आरोपों को डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने नकार दिया है. उन्होंने कहा है कि जिस जाति, धर्म में पढ़े लिखे लोग हैं, वे लोग परिवार नियोजन को लोग अपना रहे हैं. उन्होंने कहा है कि कई क्षेत्रों में हो सकता है कि आबादी कम या ज्यादा बढ़ रही हो लेकिन यह जनसांख्यिकीय अध्ययन का विषय हो सकता है.

आजम खान के रिजॉर्ट के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई को सही ठहराया
Loading...

वहीं इस मौके पर डॉ रीता बहुगुणा जोशी ने रामपुर से सपा सांसद आजम खान के रिजॉर्ट के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई को सही ठहराया है. उन्होंने कहा है कि सत्ता में रहते हुए उन्होंने जबरन जो जमीनें कब्जा की थीं उसके खिलाफ कई शिकायतें दर्ज हुई थी. उन शिकायतों पर ही प्रशासन वैधानिक कार्रवाई कर रहा है. आजम खान के खिलाफ हो रही कार्रवाई को बदले की कार्रवाई बताये जाने को भाजपा सांसद डॉ रीता बहुगुणा जोशी ने गलत करार दिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 11:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...