लाइव टीवी

'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' के गठन का साधु-संतों ने किया स्वागत
Allahabad News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 5, 2020, 8:19 PM IST
'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' के गठन का साधु-संतों ने किया स्वागत
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महंत नरेंद्र गिरी ने ट्रस्ट निर्माण पर ख़ुशी जताई

अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट गठित किए जाने के बाद प्रयागराज माघ मेला क्षेत्र में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के शिविर में भी उत्सव का माहौल है.

  • Share this:
प्रयागराज. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (Akhil Bharatiya Akhara Parishad) के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) ने केन्द्र सरकार द्वारा अयोध्या में राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण के लिए 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' (Shri Ram Janmabhoomi Teerth kshetra Trust) के गठन का साधु-संतों ने किया स्वागत किया है.

राम मंदिर आंदोलन से जुड़े संतों को मिले ट्रस्ट में जगह
उन्होंने कहा है कि ट्रस्ट के गठन के साथ ही जल्द ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram Temple) का निर्माण भी अब शुरु हो जाना चाहिए. उन्होंने कहा है कि राम मंदिर ट्रस्ट में किसे रखा जाना है या किसे नहीं रखा जाना है यह चिंता का विषय नहीं है. महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि मंदिर ट्रस्ट में किसे रखा जाना है यह केंद्र सरकार का विशेषाधिकार है. उन्होंने सुझाव देते हुए कहा है कि रामचंद्र परमहंस के उत्तराधिकारी को ट्रस्ट में शामिल किया जाना चाहिए. महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास राम मंदिर आन्दोलन के केन्द्र में रहे हैं, इसलिए केन्द्र सरकार को उन्हें ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाना चाहिए.

इसके साथ ही अखाड़ा परिषद के पदेन अध्यक्ष और महामंत्री को भी ट्रस्ट में शामिल किए जाने की उन्होंने मांग की है. महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि राम मंदिर आंदोलन से जुड़े संतों, विहिप नेताओं और आर एस एस के नेताओं को भी ट्रस्ट में जगह मिलनी चाहिए. वहीं टीकरमाफी आश्रम के महंत स्वामी हरि चैतन्य ब्रह्मचारी ने भी ट्रस्ट गठन का स्वागत किया है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का भी धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा है कि चार सौ सालों से चला आ रहा विवाद अब खत्म हो गया है. लिहाजा अब भव्य राम मंदिर निर्माण में कोई विलम्ब नहीं होना चाहिए.

राम मंदिर ट्रस्ट के गठन पर विहिप के शिविर में भी उत्साह
अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट गठित किए जाने के बाद प्रयागराज माघ मेला क्षेत्र में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के शिविर में भी उत्सव का माहौल है. विहिप के पंडाल में राम जन्म भूमि मंदिर का प्रस्तावित मॉडल भी रखा हुआ है. इस मॉडल को देखने के लिए दिन भर हजारों लोगों की भीड़ जुटती है. ट्रस्ट की घोषणा के बाद यहां पर पहुंचने वाले लोग प्रभु श्री राम का जयकारा लगा रहे हैं और खुशियां मना रहे हैं. लोगों को उम्मीद है कि अब जल्द ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा.

विश्व हिंदू परिषद से जुड़े लोगों का कहना है की श्री राम मंदिर विहिप के प्रस्तावित मॉडल पर बनेगा. विहिप का प्रस्तावित मॉडल मंदिर बनने से पहले ही करोड़ों घरों में पूजा जा रहा है. श्री राम जन्मभूमि मंदिर क्षेत्र ट्रस्ट में किन लोगों का रखा गया है, हांलाकि यह अभी स्पष्ट नहीं है फिर भी विहिप के पंडाल में पहुंचे लोग इस बात से आश्वस्त हैं कि जो भी नाम शामिल किए जाएंगे वह शीघ्र मंदिर बनाए जाने की प्रक्रिया को पूरा करेंगे. विहिप के शिविर में रखें श्री राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल के सामने आज सेल्फी लेने वालों की तादाद अन्य दिनों की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही दिखी.ये भी पढ़ें- राम मंदिर ट्रस्ट के ऐलान पर बोले भूपेश बघेल- दिल्ली चुनाव में वोट के लिए BJP ने किया ऐसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 7:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर