लाइव टीवी

सीएए और एनआरसी को लेकर अलख जगा रहे माघ मेले में आए संत, शांति के लिए हो रहे विशेष अनुष्ठान

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 16, 2020, 11:09 AM IST
सीएए और एनआरसी को लेकर अलख जगा रहे माघ मेले में आए संत, शांति के लिए हो रहे विशेष अनुष्ठान
CAA व NRC के लिए माघ मेले में किया जा रहा विशेष अनुष्ठान

संतों के शिविर में इसे लेकर ख़ास कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे. प्रवचन और सत्संग के दौरान इस बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी.

  • Share this:
प्रयागराज. नागरिकता संशोधन क़ानून (CAA) और एनआरसी (NRC) पर पूरे देश में इन दिनों कोहराम मचा हुआ है. इसके विरोध में कई शहरों में हुई हिंसा में दर्जन भर से ज़्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद इसे लेकर मचा तूफ़ान फिलहाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसे में इस बारे में लोगों को जागरुक करने और इसकी हकीकत से रूबरू कराने के लिए प्रयागराज (Prayagraj) के माघ मेले (Magh Mela) में देश के अलग अलग हिस्सों से आए संतों ने अनूठी पहल की है. मेले में आए कई नामचीन संतों ने यह फैसला किया है कि वह इस बारे में खुद पहल करेंगे और लोगों को CAA व NRC की हकीकत से रूबरू भी कराएंगे.

प्रवचन व सत्संग के माध्यम से दी जा रही जानकारी

संतों के शिविर में इसे लेकर ख़ास कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे. प्रवचन और सत्संग के दौरान इस बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी. साथ ही मुस्लिम समुदाय के लोगों की अलग से कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी.

किए जा रहे विशेष अनुष्ठान

परमहंस आश्रम के महंत शिवयोगी मौनी महाराज के पंडाल में तो नागरिकता संशोधन क़ानून को लेकर मचे हाहाकार के ख़त्म होने की कामना के लिए विशेष अनुष्ठान भी किये जा रहे हैं. इसके अलावा इस कैम्प से शांति-सदभावना व अहिंसा का संदेश भी दिया जा रहा है. दंडी स्वामी प्रबंधन समिति के संरक्षक धर्म गुरु स्वामी महेशाश्रम के पंडाल में भी इस पर ख़ास कार्यक्रम होने हैं. कई अन्य संतों के पंडालों से भी CAA व NRC पर जागरूकता कार्यक्रम होंगे, गंगा सेना के शिविर में मुस्लिम बुद्धिजीवियों का सम्मेलन 19 जनवरी को होगा. सेना के संयोजक योग गुरु स्वामी आनंद गिरि के मुताबिक़ इसके साथ ही पढ़े लिखे श्रद्धालुओं को CAA व NRC के बारे में जानकारी देकर उन्हें अपने इलाकों में विशेष अभियान चलाने का संकल्प दिलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

CAA पर बोले अखिलेश यादव- बीजेपी का गेमप्लान नोटबंदी की तरह, अब कागजों के लिए लाइन में होंगे खड़ा 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 11:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर