प्रयागराज: कुंभ की वजह से बदलेगा यूपी बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, ये रहा प्लान

डिप्टी सीएम डा दिनेश शर्मा ने प्रयागराज में अफसरों के साथ बैठक के बाद बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं पहले से निर्धारित तिथि पर ही शुरू होंगे. सिर्फ उन तारीखों पर होने वाली परीक्षाओं को बदला जाएगा, जब प्रयागराज के कुंभ मेले में प्रमुख स्नान पर्व पड़ेंगे.

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 11, 2018, 8:27 AM IST
प्रयागराज: कुंभ की वजह से बदलेगा यूपी बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, ये रहा प्लान
डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा
Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 11, 2018, 8:27 AM IST
दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा कराने वाले यूपी बोर्ड के फरवरी से शुरू होने वाले दसवीं व बारहवीं के परीक्षा शेड्यूल में कुछ बदलाव किये जाएंगे. पहले से घोषित कार्यक्रम में फेरबदल कर परीक्षा कार्यक्रम फिर से जारी किया जाएगा. यह फेरबदल संगम के शहर प्रयागराज में लगने जा रहे कुंभ मेले के मद्देनजर किया जा रहा है. सूबे के डिप्टी सीएम और माध्यमिक शिक्षा विभाग के मंत्री डा दिनेश शर्मा ने एक बैठक बुलाई है. इसी बैठक में नया कार्यक्रम तय किया जाएगा.

डिप्टी सीएम डा दिनेश शर्मा ने प्रयागराज में अफसरों के साथ बैठक के बाद बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं पहले से निर्धारित तिथि पर ही शुरू होंगे. सिर्फ उन तारीखों पर होने वाली परीक्षाओं को बदला जाएगा, जब प्रयागराज के कुंभ मेले में प्रमुख स्नान पर्व पड़ेंगे. इतना ही नहीं प्रमुख स्नान पर्वों से एक दिन पहले और एक दिन बाद भी परीक्षाएं नहीं कराए जाएंगे. डिप्टी सीएम के मुताबिक कुंभ मेला क्षेत्र के आस पास के कॉलेजों को अब परीक्षा केंद्र भी नहीं बनाया जाएगा. जो कालेज परीक्षा केंद्र बन चुके हैं, उन्हें बदल दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि हालांकि बोर्ड के एग्जाम पहले की तरह ही सोलह कार्य दिवसों पर ही होंगे. सिर्फ कुंभ की वजह से कुछ तारीखों में फेरबदल किया जाएगा. कुंभ के प्रमुख स्नान पर्वों और संभावित भीड़ की जानकारी के लिए रविवार को यूपी बोर्ड के अफसरों की प्रयागराज के डीएम के साथ बैठक होगी.

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दावा करते हुए कहा कि इस बार की परीक्षा में नकल को लेकर और भी सख्त कदम उठाए जाएंगे और किसी कीमत पर नकल नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने बताया कि अब यूपी के डिग्री कॉलेजों में भी यूपी बोर्ड की तरह ही दूसरे कॉलेजों में सेंटर बनाकर परीक्षाएं होंगी.

ये भी पढ़ें:

घर वापसी पर बोले तेजप्रताप- मुझे अपनी जिंदगी जी लेने दो भाई, शांति की तलाश में हूं

बीजेपी विधायक ने फिर आलापे बागी सुर, कहा-CM योगी को देना पड़ सकता है धरना
Loading...
औरैया में खुला प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का ऑफिस, कई सपाइयों ने थामा शिवपाल का हाथ
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर