सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी TET 2017

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 की 15 अक्टूबर को होनी वाली परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

ETV UP/Uttarakhand
Updated: October 13, 2017, 3:53 PM IST
सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी TET 2017
प्रतीकात्मक तस्वीर
ETV UP/Uttarakhand
Updated: October 13, 2017, 3:53 PM IST
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 की 15 अक्टूबर को होनी वाली परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. यूपी लोक सेवा आयोग की ही तर्ज पर यूपी टीईटी 2017 की परीक्षा में कड़े नियम लागू किए जा रहे हैं.

परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों के साथ ही कक्ष निरीक्षक और कर्मचारी भी मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे. इसके साथ ही नकलविहीन और पारदर्शी ढ़ंग से परीक्षा कराने के लिए मुख्य सचिव के निर्देश पर परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और कापियों के खुलने और सील होने के समय वीडियो ग्राफी कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ सुत्ता सिंह के मुताबिक यूपीटीईटी 2017 की प्राथमिक और उच्च प्राथमिक परीक्षा में नौ लाख 76 हजार 760 परीक्षा सम्मिलित होगें. यूपीटीईटी परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1634 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं.

जबकि सात हजार 751 कक्ष निरीक्षकों और 3270 पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है. इसके साथ ही परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए 356 सचल दलों का भी गठन किया गया है. जबकि मुख्य सचिव के निर्देश पर परीक्षा केन्द्रों पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जा रही है.जिनकी निगरानी में परीक्षा सम्पन्न करायी जायेगी.

परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ सुत्ता सिंह के मुताबिक नकल रोकने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. टॉयलेट के बहाने परीक्षार्थी एक जुट न हो सकें इसके लिए भी सुरक्षा कर्मियों को आस-पास तैनात किया जायेगा.

बता दें कि शिक्षा मित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद पहली बार आयोजित हो रही टीईटी की परीक्षा काफी अहम है. समायोजन रद्द होने से सहायक अध्यापक पद से हटे 1.72 लाख शिक्षा मित्रों में से बड़ी तादात में शिक्षा मित्र भी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर