लाइव टीवी

संगम वॉक की शुरुआत, कमिश्नर ने हरी झंडी दिखाकर पहले दल को किया रवाना

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 27, 2018, 4:32 PM IST

विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर संगम नगरी इलाहाबाद में संगम वॉक की शुरुआत की गई है. कमिश्नर इलाहाबाद डॉ. आशीष गोयल ने हरी झण्डी दिखाकर संगम वॉक के पहले दल को रवाना किया.

  • Share this:
विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर संगम नगरी इलाहाबाद में संगम वॉक की शुरुआत की गई है. कमिश्नर इलाहाबाद डॉ. आशीष गोयल ने हरी झण्डी दिखाकर संगम वॉक के पहले दल को रवाना किया. इस मौके पर कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल ने भी 23 विदेशी पर्यटकों के साथ संगम वॉक पूरा किया.

कमिश्नर ने विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर संगम वॉक का ब्रोशर भी रिलीज किया. उन्होंने कहा है कि संगम वॉक की शुरुआत से यहां आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं की तमाम जिज्ञासाओं को शान्त किया जा सकेगा.

संगम वॉक में पर्यटकों और श्रद्धालुओं को शंकर विमान मंडपम्, बड़े हनुमान मंदिर, किले में स्थित अक्षयवट वृक्ष, पाताल पुरी और संगम का दर्शन और भ्रमण कराया जाएगा. कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल के मुताबिक कुंभ से पहले हैरिटेज वॉक और फूड वॉक शुरु करने की भी योजना है.

हैरिटेज वॉक में जहां संगम नगरी के प्राचीन और पौराणिक मंदिरों और ऐतिहासिक महत्व की धरोहरों की सैर कराई जाएगी. वहीं फूड वॉक में पर्यटक और श्रद्धालु तरह-तरह से व्यंजनों का लुत्फ ले सकेंगे.

इसके साथ ही जनवरी 2019 में लगने वाले कुम्भ मेले के दौरान भी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए कुम्भ मेला वॉक कराया जाएगा जिससे लोग कुम्भ मेले के बारे में अधिक से अधिक जान सके.

कमिश्नर के मुताबिक कुम्भ से पहले वॉक शुरू करने के लिए टूरिस्ट गाइडों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्होंने कहा है कि इससे जहां संगम नगरी आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी. वहीं स्थानीय लोगों को संगम क्षेत्र में टूरिस्ट गाइड के रुप में रोजगार मिलेगा.

रिपोर्ट – सर्वेश दुबे
Loading...

ये भी पढ़ें - 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2018, 4:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...