इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के खिलाफ हाईकोर्ट में चुनौती देने की धमकी
Allahabad News in Hindi

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने स्वागत करते हुए इसके विरोध का गलत ठहराया है. उन्होंने कहा है कि इलाहाबाद का प्राचीन और पौराणिक नाम प्रयाग राज ही है, प्रयाग राज के बारे में कहा जाता है कि यह नाम सृष्टि की रचना करने वाले ब्रह्मा जी ने रखा था.

  • Share this:
इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के योगी सरकार के फैसले पर सियासत भी शुरु हो गई है. एक तरफ जहां इलाहाबाद का नाम बदले जाने को लेकर साधु-संतों में खुशी का माहौल है, वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दलों ने इसका विरोध शुरु कर दिया है. कांग्रेस ने इलाहाबाद का नाम बदले जाने को भाजपा का सियासी दांव करार दिया है, तो वहीं सामाजिक कार्यकर्ता जावेद मोहम्मद ने सरकार के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती देने की बात कही है.

यह भी पढ़ें-जानिए प्रयागराज से इलाहाबाद और फिर प्रयागराज बनने की कहानी

रिपोर्ट के मुताबिक योगी कैबिनेट ने नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसका अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने स्वागत करते हुए इसके विरोध का गलत ठहराया है. उन्होंने कहा है कि इलाहाबाद का प्राचीन और पौराणिक नाम प्रयाग राज ही है. प्रयाग राज के बारे में कहा जाता है कि यह नाम सृष्टि की रचना करने वाले ब्रह्मा जी ने रखा था.



यह भी पढ़ें-इलाहाबाद का नाम हुआ प्रयागराज, योगी कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव पर लगी मुहर
महंत नरेन्द्र गिरी के मुताबिक जो प्रयागराज नाम का विरोध कर रहा है, वो ब्रह्मा जी का विरोध कर रहा है। उन्होंने कहा कि सभी को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर इसे स्वीकार करना चाहिए. वहीं, इलाहाबाद का नाम बदलने पर तर्क करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता जावेद मोहम्मद ने कहा कि यह बात पूरी तरह से गलत है कि अकबर ने प्रयाग का नाम बदलकर इलाहाबाद कर दिया. उन्होंने कहा कि अकबर ने एक अलग शहर इलाहाबाद बसाया था और प्रयाग आज भी अपनी जगह पर कायम है.

यह भी पढ़ें-इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करना एक राजनैतिक फैसला: समाजवादी पार्टी

उन्होंने कहा है कि सरकार का उक्त फैसला बिल्कुल गलत है, क्योंकि यूपी के वर्ष 1960 के गजेटियर में भी इलाहाबाद शहर को अकबर के द्वारा बसाए जाने की बात कही गई है. उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार के इस फैसले को वे इलाहबाद हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर चुनौती देंगे.

(रिपोर्ट-सर्वेश दुबे, इलाहाबाद)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading