कुंभ मेले से पहले प्रयागराज में आज होगा 71 देशों के राजनयिकों का संगम
Allahabad News in Hindi

कुंभ मेले से पहले प्रयागराज में आज होगा 71 देशों के राजनयिकों का संगम
कुंभ की फाइल फोटो

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह के साथ सुबह 9 बजे ये राजनयिक विशेष विमान से बम्हरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां सड़क मार्ग से सभी संगम किनारे पहुंचेंगे. कार्यक्रम के अनुसार संगम में गंगा पूजन के साथ इन राजनयिकों को कुम्भ की तैयारियों से रुबरु कराया जाएगा.

  • Share this:
जनवरी से शुरू होने जा रहे कुंभ मेले से पहले विश्व स्तर पर इसको पहचान दिलाने के लिए दुनिया के 71 देशों के राजनयिकों का शनिवार को प्रयागराज में संगम होने जा रहा है. दरअसल कुंभ मेले की ग्लोबल ब्रांडिंग के लिए 15 दिसंबर को 71 देशों के राजनयिक प्रयागराज पहुंच रहे हैं. खुद विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह इन्हें साथ लेकर प्रयागराज पहुंचेंगे. विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह के साथ सुबह 9 बजे ये राजनयिक विशेष विमान से बम्हरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसके बाद सभा राजनयिक सड़क मार्ग से संगम किनारे पहुंचेंगे.

तय कार्यक्रम के अनुसार, संगम में गंगा पूजन के साथ इन राजनयिकों को कुंभ की तैयारियों से रूबरू कराया जाएगा. इस दौरान इन्हें कस्तूरबा जलयान से संगम से अरैल घाट ले जाया जाएगा. यहां अरैल में सभी राष्ट्रों के ध्वज का ध्वजारोहण होगा. इस दौरान अतिथियों के लिए कुम्भ से जुड़ी प्रदर्शनी भी दिखाई जाएगी. प्रयागराज में करीब 6 घंटे बिताने के बाद ये राजनयिक दोपहर 3 बजे बम्हरौली एयरपोर्ट से दिल्ली लौट जाएंगे.

केंद्र सरकार की ऐसी मंशा है कि राजनयिक प्रयागराज से जब सुखद और यादगार अनुभव लेकर लौटेंगे तो अपने-अपने देशों के लोगों को भी कुंभ में आने के लिए अडवाइजरी जारी करेंगे.



बता दें कुम्भ मेले के विकास कार्यों का लोकार्पण करने पीएम नरेंद्र मोदी 16 दिसंबर को प्रयागराज आ रहे हैं. पीएम मोदी कुंभ को लेकर कराए जा रहे 3500 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण कुम्भ मेला क्षेत्र से करेंगे. इसके साथ ही पीएम झूंसी के अंदावा में एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे.



ये भी पढ़ें:

सुर्खियां: योगी ने कहा- देश और सेना से माफी मांगें राहुल गांधी, प्राइमरी का टीचर कैसे बना इंटर कॉलेज का प्रबंधक

क्वात्रोची या मिशेल के लिए तो राहुल ने नहीं किया देश की सुरक्षा से खिलवाड़: योगी

Exclusive: UP में बराबर-बराबर सीटों पर लड़ सकते हैं सपा, बसपा और कांग्रेस!

मंत्री नंद गोपाल नंदी व प्रयागराज की मेयर अभिलाषा गुप्ता को MP-MLA कोर्ट से मिली बेल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading