Home /News /uttar-pradesh /

शिल्पियों को रोजगार देने का बेहतर मंच साबित हुआ 'हुनर हाट': मुख्तार अब्बास नकवी

शिल्पियों को रोजगार देने का बेहतर मंच साबित हुआ 'हुनर हाट': मुख्तार अब्बास नकवी

हुनर हाट का उद्घाटन करते केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

हुनर हाट का उद्घाटन करते केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

हुनर हाट (Hunar Haat) का उद्घाटन करते हुए मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने कहा कि हुनर हाट में बावर्ची खाना एक कंसेप्ट है. जिसमें देशभर के अलग-अलग लजीज पकवानों का लोग लुत्फ उठा सकेंगे.

प्रयागराज. केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने शनिवार को संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में दस दिनों तक चलने वाले हुनर हाट (Hunar Haat) का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हुनर हाट देश भर के शिल्पियों को रोजगार उपलब्ध कराने का एक बेहतर मंच साबित हुआ है. मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि हुनर हाट शिल्पियों के लिए एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज भी साबित हो रहा है. इसमें देश भर के 300 से ज्यादा दस्तकार शिल्पकार भाग लेने आए हैं. उन्होंने कहा कि एक दस्तकार जब हुनर हाट में आता है तो अपने साथ कम से कम 70 से 80 दस्तकार शिल्पकार को भी जोड़ता है.

मोदी जी के सपने को साकार कर रहे हैं शिल्पी
नकवी ने कहा है कि शिल्पी, मोदी जी के सपने को साकार कर रहे हैं, शिल्पी स्वदेशी उत्पादन का निर्माण करके शिल्पकार हुनर हाट में शिरकत करने आए हैं. उन्होंने कहा है कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के दस्तकार और शिल्पकार हुनर हाट में आए हुए हैं. मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हुनर हाट में बावर्ची खाना एक कंसेप्ट है. जिसमें देशभर के अलग-अलग लजीज पकवानों का लोग लुत्फ उठा सकेंगे. इसमें साउथ इंडिया, बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार का खान-पान भी लोगों देखने को मिलेगा.

दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से होगा हुनर हाट का आयोजन
मुख्तार अब्बास नकवी ने आगे कहा कि अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने तय किया है कि 100 दिनों में सबसे ज्यादा हुनर हब देश में बनाएंगे. उन्होंने मोदी पार्ट टू के 100 दिन में सबसे ज्यादा देश भर में हुनर हब की स्वीकृति और फंडिंग की गई है. उन्होंने कहा है कि प्रयागराज के बाद दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से हुनर हाट का आयोजन होगा. इसके बाद मुंबई, हैदराबाद, इंदौर, दूसरी बार दिल्ली में खड़क सिंह मार्ग और भोपाल में आयोजित किया जाएगा.

हुनर हाट में लोगों से मुलाकात करते केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी


हर दिन शाम को सांस्कृतिक संध्या का होगा आयोजन
केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि देश के लगभग सभी हिस्सों में इस वर्ष हुनर हाट का आयोजन किया जाएगा. दिल्ली गुरुग्राम, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद, देहरादून, भोपाल, नागपुर, हैदराबाद, चंडीगढ़ अमृतसर कोच्चि गुवाहाटी रांची अजमेर और अन्य स्थानों पर भी हुनर हाट लगेंगे. हुनर हाट के माध्यम से जो हुनर के उस्ताद हैं, जहां उनको एक माध्यम मिल रहा है. वहीं विरासत को आगे बढ़ाने का मौका भी मिल रहा है. हुनर हाट में हर दिन शाम को जाने-माने प्रतिष्ठित कलाकारों की सांस्कृतिक संध्या भी आयोजित होगी. जिसमें गजलें, सूफी संगीत और कवि सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा. हुनर हाट के उद्घाटन के मौके पर प्रदेश सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी मौजूद रहे.

Tags: Allahabad news, Mukhtar abbas naqvi, Pm narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर