UP शिक्षक भर्ती: 67,867 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित, 3 जून से काउंसिलिंग
Allahabad News in Hindi

UP शिक्षक भर्ती: 67,867 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित, 3 जून से काउंसिलिंग
प्रयागराज में अनामिका शुक्ला के दस्तावेज पर नौकरी कर रही रीना की सेवा समाप्त कर दी गई है. (सांकेतिक चित्र)

UP Teacher Recruitment: बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव विजय शंकर मिश्रा ने आवंटन सूची जारी करते हुए कहा कि 3 जून से 6 जून तक जिलों में अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
प्रयागराज. बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council) ने सोमवार देर रात प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक (Assistant Teachers) चयन की जिलेवार सूची जारी कर दी. 69 हजार पदों में से 67,867 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है. अनुसूचित जनजाति के 1,133 सीटों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिल सके. चयन सूची परिषद की वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर उपलब्ध है.

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद विजय शंकर मिश्रा ने आवंटन सूची जारी करते हुए कहा कि 3 से 6 जून तक जिलों में अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी. उन्होंने बताया कि 12 मई को लिखित परीक्षा के घोषित परिणाम में 1,46,060 अभ्यर्थी सफल हुए थे. जिला आवंटन के लिए इनमें से 1,36,621 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था. चयन प्रक्रिया मेरिट से होने की वजह से 68,754 अभ्यर्थियों को बाहर होना पड़ा.

विवादित प्रश्नों पर आदेश सुरक्षित
उधर सोमवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खण्डपीठ ने सहायक शिक्षक के 69 हजार पदों पर भर्ती मामले में अंतरिम राहत के बिन्दु पर अपना आदेश सुरक्षित कर लिया. 3 जून को कोर्ट अपना आदेश सुनाएगी. सोमवार को जस्टिस आलोक माथुर की बेंच ने इस मामले में दाखिल रिषभ मिश्रा व अन्य समेत कई याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई की. इस दौरान राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता ने पक्ष रखा. विडियो कॉंफ्रेसिंग के माध्यम से लगभग पांच घंटे चली सुनवाई के पश्चात कोर्ट ने विवादित प्रश्नों को विशेषज्ञ समिति के समक्ष भेजने व चयन प्रक्रिया रोकने के बिन्दु पर आदेश सुरक्षित कर लिया. उल्लेखनीय है कि याचियों ने 8 मई 2020 को जारी उत्तर कुंजी में चार उत्तरों को लेकर आपत्ति जताई है. उनका कहना है कि आपत्ति के सम्बंध में सक्षम अधिकारियों द्वारा कोई कार्यवाई न करने पर उन्होंने  कोर्ट में याचिका दाखिल की है.



ये भी पढ़ें:



असम बोर्ड: इसी हफ्ते जारी होगा दसवीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

बड़ी खबरः जानिए यूपी में कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, योगी सरकार ने किया ये ऐलान

जम्मू यूनिवर्सिटी ने जारी किए रिजल्ट, कल से री-इवैल्युएशन के लिए करें अप्लाई
First published: June 2, 2020, 7:28 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading