प्रयागराज: कुम्भ मेले में आतंकी हमले का खतरा! यूपी ATS ने संभाली कमान

बता दें कि प्रयागराज की धरती पर 15 जनवरी से शुरु हो रहा कुम्भ मेला देश और दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन होगा. इस मेले में देश और विदेश से 12 से 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का भी अनुमान लगाया जा रहा है.

Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 8, 2018, 1:48 PM IST
प्रयागराज: कुम्भ मेले में आतंकी हमले का खतरा! यूपी ATS ने संभाली कमान
यूपी एटीएस का कमांडो दस्ता
Sarvesh Dubey | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 8, 2018, 1:48 PM IST
प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे कुम्भ मेले में आतंकी हमले के इनपुट के बाद शनिवार को यूपी एटीएस की टीम ने प्रयागराज में डेरा डाल दिया है. पूर्व में यूपी एटीएस द्वारा पकड़े गए आतंकियों से इस बात का खुलासा भी हुआ था कि बड़े धार्मिक आयोजनों पर उनकी हमले की योजना है. आतंकियों से कुम्भ मेले पर हमले को लेकर मिले इनपुट के आधार पर ही राज्य सरकार ने कुम्भ मेले की सुरक्षा की कमान अब यूपी एटीएस को सौंप दी है. एटीएस के ब्लैक कैट कमांडो दस्ते ने प्रयागराज कुम्भ मेले में मॉक ड्रिल के साथ ही मोर्चा संभाल लिया है.

बता दें कि प्रयागराज की धरती पर 15 जनवरी से शुरु हो रहा कुम्भ मेला देश और दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन होगा. इस मेले में देश और विदेश से 12 से 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का भी अनुमान लगाया जा रहा है. 3200 हेक्टेयर और बीस सेक्टरों में बसाया जा रहा मेला क्षेत्र चारों दिशाओं से खुला रहेगा. ऐसे में मेले की सुरक्षा व्यवस्था सुरक्षा एजेंसियों और राज्य सरकार के लिए भी बड़ी चुनौती होगी. इसी चुनौती से निबटने के लिए राज्य सरकार ने अब कुम्भ मेले की सुरक्षा की कमान यूपी एटीएस के हाथों में सौंप दी है.

आईजी यूपी एटीएस असीम अरुण के मुताबिक यूपी एटीएस ने पूर्व में आतंकियों के जो मॉड्यूल तोड़े थे उनसे पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ कि आतंकी बड़े धार्मिक आयोजनों पर हमले की योजना बना रहे हैं. जिसके बाद यूपी एटीएस ने कुम्भ मेले में एनएसजी, यूपी पुलिस और दूसरी सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर काम शुरु कर दिया है. उन्होंने कहा है कि कुम्भ मेले के दौरान पूरी तैयारी के साथ एटीएस के प्रशिक्षित कमांडो मेले की सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगे.

उन्होंने कहा है कि दो स्तरों पर एटीएस काम कर रही है. पहला ये कि सुरक्षा ऐजेन्सियों की मदद से इनपुट मिलने पर किसी भी आतंकी मंसूबे को पहले ही नेस्तनाबूद किया जा सके. दूसरा कि किसी आतंकी हमले की स्थिति में प्रशिक्षित एटीएस कमांडो क्विक एक्शन के जरिए ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए हर वक्त तैयार रहेंगे. इसके साथ ही कुम्भ मेले क्षेत्र में तैनात रहने वाली यूपी पुलिस को भी एटीएस प्रशिक्षण देकर किसी भी चुनौती से निबटने के लिए तैयार करने की योजना पर काम कर रही है.

ये भी पढ़ें:

कानपुर: यूपी STF ने किया सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़, सरगना समेत 10 गिरफ्तार

यूपी में 3 IPS अफसरों के तबादले, हिंसा के बाद हटाए गए बुलंदशहर के एसएसपी
Loading...

बुलंदशहर हिंसा: शहीद इंस्पेक्टर के परिवार को एक दिन की सैलरी देंगे पुलिसकर्मी

नोएडा: नशीला पदार्थ खिलाकर बाप ने बेटी को किया चौथी बार प्रेग्नेंट

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर