अपना शहर चुनें

States

UP Board 10th Result:10वीं के रिजल्ट की 10 खास बातें, पिछले साल के मुकाबले कितना हुआ सुधार

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस साल 56 लाख से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था. न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी पर अपना र‍िजल्‍ट चेक करें.
यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस साल 56 लाख से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था. न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी पर अपना र‍िजल्‍ट चेक करें.

Upmsp Class 12 Result, Upmsp Class 10 Result, Upmsp.edu.in: दसवीं कक्षा में इस साल का रिजल्ट काफी अच्छा रहा. काफी दिनों के इंतज़ार के बाद यूपी के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने रिजल्ट की घोषणा की.

  • Share this:
Upmsp Class 10 Result 2020: यूपी बोर्ड के दसवीं के रिजल्ट जारी हो गए हैं. इस साल हाईस्कूल में 30 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी थी. दसवीं कक्षा में इस साल का रिजल्ट काफी अच्छा रहा. काफी दिनों के इंतज़ार के बाद यूपी के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने रिजल्ट की घोषणा की. आइए जानते हैं 10वीं की परीक्षा से जुड़ी दस खास बातें...

यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-






10वीं में लड़कियों ने मारी बाजी
यूपी बोर्ड की दसवीं के रिजल्ट में लड़कियों ने परचम लहराया. जहां इस बार कुल 87.29 प्रतिशत लड़कियां पास हुईं, वहीं लड़कों में 79.88 फीसदी ने सफलता हासिल की. इस साल दसवीं क्लास का कुल रिजल्ट 83.31 प्रतिशत रहा. पिछले साल का दसवीं कक्षा का पास प्रतिशत 80.07 फीसदी था जो कि इस साल की तुलना में करीब 3 फीसदी कम था.

रिया जैन ने किया टॉप-
बागपत की रिया जैन हाईस्कूल की टॉपर रहीं. उन्हें 96.67 फीसदी अंक मिले हैं. रिया ने न्यूज 18 हिंदी को दिए इंटरव्यू में बताया कि वे रोज़ाना 14-15 घंटे की पढ़ाई करती थीं. वो मैथ्स के साथ आगे की पढ़ाई करना चाहती हैं. मैथ्स में उसकी रूचि है और वह इसे ही अपना करियर बनाएगी.

हाईस्कूल के टॉपर
पहले नंबर पर- बड़ौत-बागपत की रिया जैन ने 96.67 फीसदी मार्क्स के साथ टॉप किया है.
दूसरे नंबर पर- बाराबंकी के रहने वाले अभिमन्यु वर्मा ने 95.83 फीसदी मार्क्स के साथ दूसरे टॉपर हैं.
तीसरे नंबर पर- बाराबंकी के ही योगेश प्रताप सिंह 95.33 मार्क्स के साथ तीसरे टॉपर बने हैं.

30 लाख से ज्यादा छात्रों ने दी थी परीक्षा
इस साल हाईस्कूल की परीक्षा में 30 लाख 24 हज़ार 480 छात्र शामिल हुए थे, जिनमें से दो लाख से ज्यादा ने परीक्षा बीच में ही छोड़ दी. परीक्षा देने वालों में से 83.31 प्रतिशत पास हुए, जबकि पिछले साल दसवीं का रिजल्ट 80.07 प्रतिशत रहा था.

पहली बार मिलेगी डि़जिटल मार्कशीट
राजधानी लखनऊ स्थित लोकभवन में UP Board Result 2020 की जानकारी देते हुए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया कि इस बार छात्रों को डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी. उन्होंने बताया कि तीन दिन में यानी 1 जुलाई से अभ्यर्थियों को उनकी डिजिटल मार्कशीट मिलने लगेगी.बताय गया कि UP Board के छात्र अपनी Digital Marksheet स्कूलों से ले सकेंगे. स्कूल के प्रिंसिपल की दस्तखत के बाद वह रिजल्ट मान्य हो जाएगा.

नकल रोकने के लिए किया गया था खास इंतज़ाम
इस बार नकल को लेकर काफी सख्ती बरती गई थी. इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. नकल में सख्ती के कारण करीब 4 लाख छात्रों ने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी थी.



कोरोना काल में यूपी बोर्ड ने पूरी कराईं सभी परीक्षाएं

ऐसे मौके पर जब सीबीएसई और आईसीएसई जैसे राष्ट्रीय बोर्ड अपनी परीक्षाएं पूरी नहीं करा पाएं हैं. यूपी बोर्ड ने न सिर्फ परीक्षाएं पूरी कराई हैं, बल्कि 56 लाख छात्रों की 3.5 करोड़ कॉपियां भी चेक करवाने का काम बखूबी पूरा किया है.


 फरवरी मार्च में हुई थी परीक्षा
यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 6 मार्च के बीच करवाई गई थी. इस साल दसवीं और 12वीं कक्षा के लिए कुल 56,89,622 छात्रों ने रजिस्टर किया था. नकल को रोकने के लिए इस साल बोर्ड ने कई परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज