अपना शहर चुनें

States

UP Board Exam 2019: हाईस्कूल, इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 दिसंबर से दो चरणों में होगी

Demo Pic
Demo Pic

पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन और बस्ती मंडल में परीक्षाएं आयोजित होंगीं. इसके बाद दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, आजमगढ़, वाराणसी और गोरखपुर मंडल में परीक्षाएं होंगीं.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. प्रदेश भर में ये परीक्षाएं दो चरणों में पूरी की जाएंगीं. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षाओं का पहला चरण 15 दिसंबर से शुरू होगा, जो 29 दिसंबर तक चलेगा. इसके बाद दूसरा चरण 30 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी तक चलेगा.

उन्होंने कहा कि पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन और बस्ती मंडल शामिल होंगे. वहीं दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, आजमगढ़, वाराणसी और गोरखपुर मंडल में परीक्षाएं आयोजित होंगीं.

UP Board Exam: हाईस्कूल और इंटर परीक्षाओं में आएंगे ऐसे प्रश्न, सही जवाब पर मिलेंगे इतने अंक


नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा में आन्तरिक मूल्यांकन भी होगा. प्राचार्यों के माध्यम से इसे बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड किया जाएगा. 15 दिसम्बर से वेबसाइट क्रियाशील हो जाएगी.
बता दें इससे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद लगातार सीबीएसई की तर्ज पर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में कई बड़े सुधार कर रही है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में पहली बार बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर छात्रों को बड़ी राहत दी गई है.



UP Board Datesheet 2019: एग्जाम की डेट जारी, 7 फरवरी से होंगी परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने छात्रों के लिए प्रश्नपत्रों का ब्लू प्रिंट पेश किया है. इसमें किस प्रश्नपत्र में कितने अंक के किस तरह के प्रश्न पूछे जाने हैं, आदि की जानकारी दी गई है. जानकारों के अनुसार बोर्ड की यह कवायद स्टूडेंट‌्स के लिए काफी फायदेमंद रहेगी. इसका फायदा यह है कि छात्रों को अब यह पता चल रहा है कि सिलेबस के किस हिस्से पर उन्हें ज्यादा फोकस करना है.

प्रश्न पत्रों का ब्लू प्रिंट देखने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें: 

धार्मिक नगरी मथुरा के स्नान कुण्डों में होगा 'गंगा स्नान', यूपी सरकार जुटी तैयारी में

बू आजमी के बयान पर भड़की बीजेपी, कहा- पीएम और सीएम से माफी मांगे सपा

बनारस से हल्दिया की तर्ज पर UP में यमुना व अन्य नदियों पर भी बनेगा राष्ट्रीय जलमार्ग

Photos: भव्य दीपोत्सव के बाद रामायण एक्सप्रेस ट्रेन के स्वागत को तैयार हुई अयोध्या

बाबरी पक्षकार के दहशत में मुसलमान वाले बयान पर बोले DGP- अयोध्या ही नहीं पूरे यूपी में सभी सुरक्षित

राम मंदिर के बाद, शिवसेना ने छेड़ा काशी और मथुरा की मुक्ति का राग, कुंभ में होगा संत समागम

बाबरी मस्जिद के पक्षकार बोले- शिवसेना-वीएचपी के कार्यक्रम से दहशत में मुसलमान 

सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद ताजमहल में अदा की गई नमाज, VIDEO वायरल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज