UP Board Exams 2020: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा कार्यक्रम जारी, देखें पूरा शेड्यूल

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करते हुए कहा कि यूपी बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होगी, जिसका टाइम टेबल बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में जारी कर दिया गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 1, 2019, 9:54 PM IST
UP Board Exams 2020: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा कार्यक्रम जारी, देखें पूरा शेड्यूल
यूपी बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जारी
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 1, 2019, 9:54 PM IST
उत्तर प्रदेश सरकार ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करते हुए कहा कि यूपी बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होगी, जिसका टाइम टेबल बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में जारी कर दिया गया है. इच्छुक परीक्षार्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपनी परीक्षा शेड्यूल को चेक कर सकते हैं.

बोर्ड सचिव ने कहा कि बोर्ड परीक्षा 6 मार्च को संपन्न हो जाएगी. इसके बाद बोर्ड 15 से 25 मार्च के बीच उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन का काम पूरा कर लेगा. साथ ही 20 से 25 अप्रैल के बीच रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे. बता दें कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिनों में और इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 दिनों में सपन्न होगी.


Uttarakhand Board Result 2019

Uttarakhand Board Result 2019



जारी हुआ बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम

गौरतलब है कि यूपी सरकार ने बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम को पहले ही जारी करने की घोषणा की थी. सरकार का मानना था कि परीक्षा कार्यक्रम पहले ही जारी होने से छात्रों को तैयारी करने में सहूलियत होगी. इसके साथ ही बोर्ड के पाठ्यक्रम का मासिक विभाजन भी किया गया है. बता दें कि यूपी बोर्ड का 1 अप्रैल से नया सत्र शुरू किया गया था और ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 1 जुलाई को स्कूल खुले हैं.



यूपी बोर्ड परीक्षा का क्रार्यक्रम जारी हुआ


वहीं प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का बयान आया है कि NCERT की पुस्तक अधिक दामों पर बेचने वालों पर सरकार सख्त कार्रवाई करेगी.  उल्लेखनीय है कि बोर्ड दुनिया का सबसे बड़ा बोर्ड है. माध्यमिक शिक्षा की 2020 परीक्षा में लगभग 55 लाख विद्यार्थी बैठेंगे. बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम को सरकार द्वारा घोषित कर दिया गया है. अब इस प्रोग्राम को देखते हुए परीक्षार्थी अपनी तैयारी में लग जाएं.
Loading...

बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव का कहना है कि परीक्षा संपन्न होने के बाद 10 दिन में यूपी बोर्ड कापियों का मूल्यांकन करेगा.  दरअसल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा  बोर्ड इस समय नए परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है. नकल यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक बड़ी चुनौती रही है. इस सरकार में नकल विहीन परीक्षा के लिए नए तकनीकी प्रयोग किये गए. 2019 के बोर्ड परीक्षा में 50 लाख विद्यार्थियों में हिस्सा लिया था, जिसमें से सिर्फ 335 लोग नकल करते पकड़े गए थे.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 1, 2019, 9:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...