लाइव टीवी

UP Board: 14 साल से कम उम्र वाले नहीं दे पाएंगे 10वीं की परीक्षा!

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 11, 2019, 8:23 AM IST
UP Board: 14 साल से कम उम्र वाले नहीं दे पाएंगे 10वीं की परीक्षा!
यूपी बोर्ड ने परीक्षार्थियों की आयु सीमा तय करने के लिए भेजा है प्रस्ताव

यूपी बोर्ड ने न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा निर्धारित करने के लिए शासन (सरकार) को प्रस्ताव भेजा है. इसके तहत छात्र की उम्र न्यूनतम 14 और अधिकतम 18 वर्ष होनी चाहिए. शासन की मंजूरी के बाद बोर्ड अगले सत्र से इस फैसले को लागू कर सकता है.

  • Share this:
प्रयागराज. यूपी बोर्ड (UP Board) के नए प्रस्ताव पर यदि मुहर लगती है तो 14 वर्ष से कम आयु वाले छात्र 10वीं (10th Board Exam) रेगुलर परीक्षा नहीं दे पाएंगे. यूपी बोर्ड ने न्यूनतम और अधिकतम (Minimum And Maximum) आयु सीमा (Age Limit) निर्धारित करने के लिए शासन (सरकार) को प्रस्ताव भेजा है. इसके तहत छात्र की उम्र न्यूनतम 14 और अधिकतम 18 वर्ष होनी चाहिए. शासन की मंजूरी के बाद बोर्ड अगले सत्र (Next Academic Session) से इस फैसले को लागू कर सकता है.

हालांकि प्राइवेट छात्रों के लिए इस आयु सीमा की बाध्यता लागू नहीं होगी. कहा जा रहा है कि यूपी बोर्ड में इस बदलाव के बाद नकल माफियाओं के हस्तक्षेप पर नकेल कसेगी. बता दें कि अभी तक यूपी बोर्ड में आयु सीमा को लेकर कोई बाध्यता नहीं थी, जिससे अधिक आयु के छात्र और छात्राएं आसानी से परीक्षा दे रहे थे.

अगले सत्र से भी हो सकता है लागू

बताया जा रहा है कि अधिक आयु के छात्र-छात्राओं के परीक्षा में शामिल होने को लेकर लगातार बोर्ड को शिकायतें मिल रही थी. जिसके बाद परीक्षार्थी के लिए न्यूनतम 14 साल और अधिकतम 18 साल का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है. बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक शासन ने इस प्रस्ताव पर पूछा है कि ऐसी व्यवस्था देश के किन-किन राज्यों में लागू है. जिसके बाद बोर्ड ने इससे संबंधित जानकारी भेज दी है. उम्मीद है कि जल्द ही इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाएगी. जिसके बाद आयु सीमा की बाध्यता को अगले सत्र से लागू कर दिया जाएगा.

सीबीएसई और दिल्ली बोर्ड में लागू है यह व्यवस्था

आयु सीमा निर्धारित करने की व्यवस्था देश के अन्य राज्यों में भी है. सीबीएसई और दिल्ली बोर्ड में 14 वर्ष की आयु सीमा तय है. वहीं बिहार बोर्ड में आयु सीमा 14 वर्ष से अधिक है. जबकि आईसीएसई ने भी कक्षा एक में प्रवेश की आयु सीमा साढ़े छह साल तय की है. हालांकि वो बोर्ड परीक्षा में उसी नियम को मानता है जिस राज्य में वो स्कूल हो.

ये भी पढ़ें:
Loading...

LIC assistant recruitment 2019: 7942 पदों पर आवेदन की आज आखिरी तारीख

IAS Success Story: महज 5 रुपये खर्च कर सीखी अंग्रेजी, फिर ऐसे बने IAS

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 7:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...