Home /News /uttar-pradesh /

up board practical exam date announced for intermediate students know schedule and details

Board Exam : यूपी में इंटर के प्रैक्टिकल का शेड्यूल जारी, स्टूडेंट ध्यान दें! एग्जाम के VIDEO बनेंगे

उत्तर प्रदेश बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख व कार्यक्रम जारी हुआ.

उत्तर प्रदेश बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख व कार्यक्रम जारी हुआ.

UP Board Exam : यूपी बोर्ड की लिखित परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं और अब प्रैक्टिकल परीक्षा की बारी है. यूपी बोर्ड इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा कल यानी बुधवार से शुरू होगी, जिसके लिए सेंटरों को हिदायतें दी जा रही हैं. तमाम जानकारियों के साथ ये भी जानें कि कैसे पहली बार ये परीक्षाएं वीडियो कैमरों में कैद होने जा रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. यूपी बोर्ड से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है कि इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी, जिसमें करीब 20 लाख परीक्षार्थी अपने स्कूल में प्रैक्टिकल नहीं देंगे. उत्तर प्रदेश में बोर्ड की लिखित परीक्षाएं समाप्त होने के बाद अब प्रैक्टिकल परीक्षाओं का सिलसिला शुरू होगा, तो छात्रों को परीक्षा सेंटरों पर ही एग्ज़ाम देने जाना होगा. यूपी बोर्ड के सचिव ने इन परीक्षाओं को लेकर तमाम व्यवस्थाएं करने के संबंध में ज़रूरी निर्देश क्षेत्रीय सचिवों को जारी किए हैं.

व्यवस्था के तहत जिन स्कूलों में बोर्ड की लिखित परीक्षा कराई गई थी, उन्हीं स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा देने के लिए छात्रों को पहुंचना होगा. इससे पहले स्कूल में ही प्रैक्टिकल परीक्षा होती थी यानी जिन स्कूलों में छात्र पढ़ते हैं, वहीं यह एग्ज़ाम होता था. अब व्यवस्था बदली गई है और इसके लिए केंद्र बनाए जा रहे हैं. प्रैक्टिकल केंद्रों के बारे में भी सूचना जल्द जारी होने की बात कही जा रही है. यह भी महत्वपूर्ण है कि इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट और स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जा रहे हैं.

इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए राजकीय और सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही है. खबरों की मानें तो पहली बार ऐसा होगा कि इस परीक्षा के लिए सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. सभी कॉलेजों को इस बारे में हिदायतें देकर यह भी कहा गया है कि परीक्षाओं के वीडियो बनाकर भेजें और रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखें.

Tags: UP Board Exam, UP news, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर